आंध्र, तेलंगाना में मिर्च की फसल को कीटों के हमले से बचाने के लिए बैठक

punjabkesari.in Thursday, Jan 20, 2022 - 01:08 AM (IST)

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (भाषा) वाणिज्य मंत्रालय के तहत गठित मसाला बोर्ड ने आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना में मिर्च की फसलों पर हानिकारक कीटों के हमले को देखते हुए वैज्ञानिकों एवं विशेषज्ञों के साथ मिलकर एक कारगर रणनीति बनाने पर बुधवार को चर्चा की।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मिर्च की फसल में कीड़े लगने से आंध्र एवं तेलंगाना के किसान बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। ऐसी स्थिति में इस समस्या का समाधान निकालने के लिए मसाला बोर्ड ने कृषि विशेषज्ञों एवं वैज्ञानिकों के साथ चर्चा की।

‘थ्रिप्स’ प्रजाति के कीटों ने मिर्च की फसल पर हमला बोला है। इससे बचने के जल्द उपाय नहीं किए गए तो दोनों राज्यों के हजारों किसानों को भारी आर्थिक नुकसान हो सकता है। इसके लिए जरूरी उपाय तलाशने के लिए मिर्च कार्यबल समिति के अध्यक्ष एवं सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव ने वैज्ञानिकों एवं जानकारों के साथ चर्चा की।

आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस बैठक में राव ने मिर्च की खेती करने वाले किसानों को समुचित मार्गदर्शन देने और किफायती दवा सामग्री मुहैया कराने की जरूरत पर बल दिया। आंध्र एवं तेलंगाना के अलावा कर्नाटक और कुछ अन्य राज्यों में भी मिर्च की फसल पर कीटों के हमले का मामला सामने आया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News