सरकार ने सात वृहत कपड़ा पार्क की स्थापना के लिये अधिसूचना जारी की

punjabkesari.in Saturday, Oct 23, 2021 - 09:33 AM (IST)

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा) सरकार ने पीएम-मित्र योजना के तहत 4,445 करोड़ रुपये की कुल लागत वाले सात वृहत कपड़ा पार्क स्थापित करने के लिये अधिसूचना जारी की है। इस कदम का मकसद करीब एक लाख प्रत्यक्ष और दो लाख अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित करना है।
एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘‘सात पीएम वृहत एकीकृत कपड़ा क्षेत्र एवं परिधान (पीएम-मित्र) पार्क विभिन्न इच्छुक राज्यों में स्थित नये /पुराने स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे। एक हजार एकड़ से अधिक एक जगह और बाधा रहित भूखंड की उपलब्धता के साथ-साथ कपड़ा उद्योग संबंधी अन्य सुविधाओं तथा परिवेश उपलब्ध कराने वाली राज्य सरकारों के प्रस्तावों का स्वागत है।’’ कपड़ा मंत्रालय ने कहा कि विश्व स्तरीय औद्योगिक अवसंरचना अत्याधुनिक तकनीक को आकर्षित करेगी और इस क्षेत्र में एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) तथा स्थानीय निवेश को बढ़ावा देगी।
पार्क एक ही स्थान पर कताई, बुनाई, प्रसंस्करण, रंगाई और छपाई से लेकर वस्त्र निर्माण तक एक एकीकृत कपड़ा मूल्य श्रृंखला व्यवस्था बनाने का अवसर प्रदान करेगा।
कपड़ा मंत्रालय ने केंद्रीय बजट 2021-22 में घोषित और केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित सात पीएम-मित्र पार्क स्थापित करने के लिए बृहस्पतिवार को अधिसूचना जारी की।
बयान में कहा गया है कि इन पार्कों को उन स्थलों पर स्थापित करने की परिकल्पना की गई है, जहां कपड़ा उद्योग के फलने-फूलने के लिए अनुकूल माहौल है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News