अमेजन ने ई-कॉमर्स निर्यात बढ़ाने के लिए गुजरात सरकार के साथ समझौता किया

punjabkesari.in Tuesday, Sep 07, 2021 - 06:25 PM (IST)

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) अमेजन इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसने गुजरात से ई-कॉमर्स निर्यात बढ़ाने में मदद के लिए राज्य सरकार के उद्योग एवं खान विभाग के साथ एक समझौता किया है।

अमेजन ने एक बयान में कहा कि एमओयू (सहमति पत्र) के तहत कंपनी राज्य के एमएसएमई को अमेजन ग्लोबल सेलिंग पर प्रशिक्षित करेगी, जिससे वे 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में करोड़ों अमेजन ग्राहकों को अपने उत्पाद बेच सकेंगे।
अमेजन ग्लोबल सेलिंग कंपनियों को उसके ई-कॉमर्स मंच का उपयोग करके वैश्विक स्तर पर अपने ब्रांड पेश करने में मदद करता है।

बयान में कहा गया कि अमेजन अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, भरूच और राजकोट जैसे शहरों के छोटे तथा मझोले निर्यातकों के लिए प्रशिक्षण, वेबिनार और ऑनबोर्डिंग कार्यशालाएं आयोजित करेगा।

अमेजन ने कहा कि इस पहल के जरिए गुजरात के निर्यातों को उसके 17 विदेशी बाजारों के माध्यम से दुनिया भर में 30 करोड़ से अधिक ग्राहकों तक पहुंच मिलेगी।

बयान में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी के हवाले से कहा गया, ‘‘गुजरात में रत्न और आभूषण, परिधान और वस्त्र तथा हस्तशिल्प क्षेत्र ऐसे हैं, जहां लाखों एमएसएमई काम कर रहे हैं। हमारी प्राथमिकताओं में गुजरात से निर्यात को बढ़ावा देना शामिल है और अमेजन के साथ इस साझेदारी के जरिए हम गुजरात में लाखों एमएसएमई को सशक्त बनाना चाहते हैं।’’
अमेजन इंडिया के निदेशक (वैश्विक व्यापार) अभिजीत कामरा ने कहा कि अमेजन ग्लोबल सेलिंग कार्यक्रम ने पहले ही 70,000 से अधिक भारतीय निर्यातकों को सक्षम बनाया है, जिसका कुल निर्यात तीन अरब अमेरिकी डॉलर के आंकड़े को पार कर गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News