ब्रिक्स देशों में व्यापार मेले, एमएसएमई गोलमेज के आयोजन पर सहमति बनी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 20, 2021 - 07:01 PM (IST)

नयी दिल्ली, 20 जुलाई (भाषा) ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और द. अफ्रीका) में व्यापार मेला, एमएसएमई की गोलमेज बैठक तथा सेवाओं की व्यापार सांख्यिकी पर दो कार्यशालाएं आयोजित करने पर सहमति बनी है।
भारत की अध्यक्षता में आर्थिक एवं व्यापार मुद्दों पर ब्रिक्स संपर्क समूह (सीजीईटीआई) की बैठक 12-14 जुलाई, 2021 को आयोजित हुई।

इस बैठक में सदस्यों के बीच विभिन्न मुद्दों पर सहमति बनी।
वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार को बयान में कहा कि ब्रिक्स व्यापार मेले का आयोजन 16 से 18 अगस्त तक होगा। वहीं गोलमेज का आयोजन 22 जुलाई तथा कार्यशालाओं का आयोजन 13 अगस्त को किया जाएगा। एक कार्यशाला का आयोजन 16 जुलाई को हुआ।
भारत वर्ष 2021 के लिए, ब्रिक्स का अध्यक्ष है। ब्रिक्स के विभिन्न समूहों में आर्थिक एवं व्यापार मुद्दों पर संपर्क समूह (सीजीईटीआई) आर्थिक तथा व्यापार मुद्दों के लिए उत्तरदायी है। वाणिज्य विभाग ब्रिक्स सीजीईटीआई के लिए राष्ट्रीय समन्वयक है।
सीजीईटीआई की 12-14 जुलाई तक आयोजित तीन दिन की बैठक के दौरान ब्रिक्स के सदस्यों ने अंतर-ब्रिक्स सहयोग एवं व्यापार को सुदृढ़ बनाने तथा बढ़ाने के लिए भारत द्वारा प्रस्तुत विभिन्न प्रस्तावों पर विचार-विमर्श किया।
इन प्रस्तावों में बहुपक्षीय व्यापारिक प्रणाली पर ब्रिक्स सहयोग, ई-कॉमर्स में उपभोक्ता सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ब्रिक्स संरचना, गैर-शुल्क उपाय समाधान तंत्र तथा जेनेटिक संसाधनों के संरक्षण के लिए सहयोग की रूपरेखा शामिल है।

ब्रिक्स के सदस्यों में भारत के प्रस्तावों पर तीन सितंबर, 2021 को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में होने वाली ब्रिक्स व्यापार मंत्रियों की बैठक से पहले अंतिम रूप देने पर सहमति बनी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News