कला, हस्तशिल्प परियोजनाओं को मदद देगी ओएनजीसी

2021-06-12T15:44:34.56

नयी दिल्ली, 12 जून (भाषा) ओएनजीसी की अगुवाई में सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां देश में विभिन्न कलाओं और शिल्प को प्रोत्साहन के लिए 75 परियोजनाओं की मदद करेगी। इसका मकसद इसके जरिये स्थानीय कारीगरों और शिल्पकारों को प्रोत्साहन देना है।
देश की स्वतंत्रता के 75 साल के अवसर पर सरकार के आजादी के अमृत महोत्सव की तर्ज पर पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने ओएनजीसी की विभिन्न शिल्प और कला परियोनाओं को प्रोत्साहन देने की पहल का उद्घाटन किया। उन्होंने मध्य प्रदेश में ओएनजीसी के समर्थन वाली बांस कारीगरी परियोजना का भी शुभारंभ किया।
कंप़नी ने बयान में कहा, ‘‘एक बड़ी पहल के तहत पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम देश के विभिन्न जिलों में 75 परियोजनाओं को समर्थन देंगे। ओएनजीसी ने देश में संघर्ष कर रही हस्तशिल्प परियोजनाओं के पुनरुद्धार और स्थानीय कारीगरों को सशक्त करने की पहल शुरू की है। इन 75 में से 15 परियोजनाओं को ओएनजीसी समर्थन देगी। मध्य प्रदेश की बांस हस्तशिल्प परियोजना 11 जून को शुरू हुई है।’’
बयान में कहा गया है कि शुरुआत में ओएनजीसी स्थानीय एनजीओ और मंचों के साथ देशभर में हस्तशिल्प क्षेत्र की पांच परियोजनाओं को समर्थन देगी। इन परियोजनाओं में वह 1.3 करोड़ रुपये खर्च करेगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News