श्रम ब्यूरो रोजगार के बारे में पहली तिमाही सर्वे रिपोर्ट जुलाई में करेगा जारी

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 10:02 PM (IST)

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (भाषा) श्रम ब्यूरो ने कह है कि तिमाही रोजगार सर्वे (क्यूईएस) की पहली रिपोर्ट इस साल जुलाई में जारी करेगा। देश में मौजूदा कोरोना संकट के बीच यह समयसीमा तय की गयी है।

साथ ही श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की इकाई श्रम ब्यूरो प्रवासी मजदूरों के सर्वेक्षण की रिपोर्ट नवंबर, 2021 में जारी करने पर विचार कर रहा है।

श्रम ब्यूरो के महानिदेशक डीपीएस नेगी ने एक बयान में कहा, ‘‘तिमाही रोजगार (क्यूईएस) की पहली रिपोर्ट जुलाई, 2021 में और प्रवासी सर्वेक्षण की रिपोर्ट नवंबर, 2021 में आने का अनुमान है।’’
अखिल भारतीय प्रवासी कामगार सर्वेक्षण प्रवासी कामगारों पर विशेष जोर के साथ आंतरिक प्रवासियों वाले घरों का सर्वेक्षण है।

इस सर्वेक्षण में, कोविड-19 महामारी के विशेष संदर्भ के साथ प्रवासी कामगारों की जनसंख्या, सामाजिक-आर्थिक और अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर आंकड़ों का संग्रहण किया जाएगा। इसका उद्देश्य प्रवासी कामगारों पर महामारी के असर को समझना है।
इससे सरकार प्रवासी कामगारों के लिए प्रमाण आधारित नीतियां बनाने में सक्षम हो सकेगी।

प्रतिष्ठान आधारित रोजगार के लिए अखिल भारतीय तिमाही सर्वेक्षण (एक्यूईईएस) को सभी प्रतिष्ठानों से तिमाही आधार पर रोजगार आंकड़ा के संग्रह के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इससे श्रम बाजार में मांग की स्थिति के बारे में अनुमान उपलब्ध हो सकेगा।

अखिल भारतीय तिमाही सर्वेक्षण के दो भाग हैं, जिनमें एक तिमाही रोजगार सर्वेक्षण (क्यूईएस) है और दूसरा क्षेत्र संबंधित प्रतिष्ठान सर्वेक्षण (एएफईएस) है।
एक्यूईईएस के अंतर्गत तिमाही प्रतिष्ठान सर्वेक्षण (क्यूईएस) 10 या ज्यादा कामगारों वाले प्रतिष्ठानों के लिए रोजगार अनुमान उपलब्ध कराएगा।
क्षेत्र संबंधित प्रतिष्ठान सर्वेक्षण (एएफईएस) को एक्यूईईएस के भाग के रूप में श्रम कल्याण नीति के निर्माण को आसान बनाने के उद्देश्य से पेश किया गया था, जो 9 या उससे कम कामगार भर्ती करने वाले प्रतिष्ठानों के लिए रोजगार अनुमान उपलब्ध कराएंगे।

नेगी ने कहा कि जुलाई में जो रिपोर्ट जारी की जाएगी, उसमें उन प्रतिष्ठानों को शामिल किया जाएगा, जिसमें 10 या उससे अधिक कामगार हैं।

श्रम ब्यूरो प्रतिष्ठान आधारित रोजगार के लिए अखिल भारतीय तिमाही सर्वेक्षण और अखिल भारतीय प्रवासी श्रमिक सर्वेक्षण नाम के दो सर्वेक्षणों के लिए 1 अप्रैल, 2021 से क्षेत्रीय कार्य का पहला चरण शुरू कर चुका है।

ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (बेसिल) इन अखिल भारतीय सर्वेक्षणों को कराने में श्रम ब्यूरो को आईटी के साथ ही मानव संसाधन सहयोग उपलब्ध करा रही है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News