सेबी ने संस्थान का अधिकारी बताकार निवेशकों को ई-मेल भेजने वालों से सतर्क रहने को कहा

punjabkesari.in Monday, Apr 12, 2021 - 11:21 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 अप्रैल (भाषा) बाजार नियामक सेबी ने धोखाधड़ी करने वालों को लेकर लोगों को आगाह किया है। उसने कहा कि धोखाधड़ी करनेवाले स्वयं को सेबी का अधिकारी बता रहे हें और लोगों की शिकायतों को समाधान के लिये उनसे पैसे की मांग कर रहे हैं।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के नाम पर निवेशकों और लोगों के साथ ठगी करने वाले ऐसे तत्वों को नियामक ने संज्ञान में लिया है। नियामक ने निवेशकों और आम लोगों को ऐसे धोखेबाजों को लेकर आगाह किया है।

सेबी ने सोमवार को एक बयान में कहा, ‘‘इन धोखेबाजों ने कथित रूप से सेबी की आधिकारिक वेबसाइट की तरह दिखने वाली फर्जी वेबसाइट के जरिये गलत तरीके से ई-मेल भेजकर स्वयं को सेबी का अधिकारी/कर्मचारी बताकर निवेशकों की शिकायतों के समाधान के लिये मदद की पेशकश की है।’’
नियामक के अनुसार प्राय: निवेशकों से प्रसंस्करण शुल्क, अन्य शुल्क आदि के नाम पर पैसे मांगे जाते हैं।

सेबी ने कहा कि निवेशकों को ऐसे जालसाजों से सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। सेबी के कर्मचारी के नाम से आने वाले ई-मेल को लेकर सतर्क रहें और ऐसे ई-मेल का जवाब नहीं दें।

नियामक के अनुसार, ‘‘सेबी की आधिकारिक वेबसाइट- एचटीटीपीएस:कोर्स डॉट गॉव डॉट इन https:cores.gov.in है। निवेशक इस पर अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे सावधान रहे और इससे मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट से आने वाले ई-मेल से गुमराह न हों।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News