सरकार टाटा कम्युनिकेशंस में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचेगी

punjabkesari.in Friday, Mar 12, 2021 - 11:21 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 मार्च (भाषा) सरकार टाटा कम्युनिकंशस (पुराना नाम विदेश संचार निगम लिमिटेड) में अपनी कुल बची हिस्सेदारी का एक हिस्सा बिक्री पेशकश के जरिये खुले बाजार में बेचेगी। सरकार के बाकी शेयर टाटा संस की निवेश इकाई पेनाटोन फिनवेस्ट लिमिटेड को बेचे जाएंगे। कंपनी ने एक बाजार सूचना में इसकी जानकारी दी है।
वर्तमान में टाटा कम्युनिकेशंस में सरकार की 26.12 प्रतिशत , पेनाटोन फिनवेस्ट लिमिटेड की 34.8 प्रतिशत और टाटा संस की 14.07 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड (टीसीएल) ने शुक्रवार को नियामकीय सूचना में कहा , ‘‘टाटा कम्युनिकंशंस लिमिटेड ने आज (शुक्रवार) भारत के राष्ट्रपति, पेनाटोन फिनवेस्ट लिमिटेड, टाटा संस प्रा. लि. और कंपनी के बीच भारत सरकार द्वारा पूरी शेयरधारिता बेचने के लिये एक संशोधन समझौता किया है।’’
सरकार के टीसीएल में 7 करोड़ 44 लाख 46 हजार 885 शेयर हैं। इस शेयर के आखिरी बंद भाव के 1,289.75 के हिसाब से सरकार की हिस्सेदारी 9,601 करोड़ रुपये की बनती है। ‘‘ सरकार पहले अपने 4 करोड़ 59 लाख 46 हजार 885 शेयर, यानी 16.12 प्रतिशत हिस्सेदारी स्टॉक एक्सचेंज में खुली पेशकश के जरिये बेचेगी।’’
शेयर बाजार को भेजी सूचना में आगे कहा गया है, ‘‘इसके तुरंत बाद सरकार अपनी शेष हिस्सेदारी पेनाटोन को बेचेगी।’’ इसके लिये बिक्री मूल्य तय व्यवस्था के अंतर्गत निकाला जायेगा।
कंपनी ने सूचना में कहा है कि इस सौदे के पूरा होने पर सरकार की टाटा कम्युनिकेशंस में कोई हिस्सेदारी नहीं बचेगी।
सरकार ने 1986 में स्थापित विदेश संचार निगम लिमिटेड (वीएसएनएल) में 2002 में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी को प्रबंधन नियंत्रण के साथ पेनाटोन फिनवेस्ट लिमिटेड को बेचा था। इसके बाद इस कंपनी का नाम बदलकर टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड कर दिया गया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News