दिल्ली में पेट्रोल 88 रुपचे के ऊपर , मुंबई में डीजल की कीमत 85 रुपये लीटर के पार

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 02:40 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 फरवरी (भाषा) लगातार चौथे दिन भी तेल की दरों में वृद्धि किये जाने के बाद शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं।
सरकारी स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं के मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल की कीमत में 31 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई।
इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 88.14 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 94.64 रुपये लीटर हो गई।
राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की दर बढकर 78.38 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में इसकी दर बढ़कर 85.32 रुपये के सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गई।
विगत चार दिनों में पेट्रोल की कीमतों में 1.21 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल में 1.25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।
तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को संसद को बताया था कि तेल कीमतों के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई से कम करने के लिए सरकार, उत्पाद शुल्क में कमी करने के बारे में विचार नहीं कर रही है।
उन्होंने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें बढ़ गई हैं क्योंकि मांग में सुधार को देखते हुए एक वर्ष से भी अधिक समय में पहली बार कच्चतेल की कीमत 61 डॉलर प्रति बैरल की ऊंचाई पर जा पहुंचा है तथा कोविड-19 टीकों के वैश्विक स्तर पर बाजार में लाया गया है।
खुदरा बिक्री मूल्य के पेट्रोल कीमत का 61 प्रतिशत और डीजल कीमत पर 56 प्रतिशत से अधिक भाग तो केंद्रीय और राज्य करों का होता है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News