हिमाचल प्रदेश में 22 जून से होंगे राज्य के पहले आेलंपिक खेल

Monday, Jun 12, 2017 - 04:33 PM (IST)

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में 22 से 25 जून तक प्रदेश के पहले आेलंपिक खेलों का आयोजन किया जायेगा जिसमें राज्य भर के करीब 1100 खिलाड़ी 11 खेलों में पदकों के लिये मशक्कत करेंगे। हिमाचल प्रदेश आेलंपिक संघ के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने भाषा को बताया कि हमीरपुर में 22 जून से शुरू होने वाले चार दिवसीय आयोजन का मकसद राज्य में खेलों के प्रति जागरूकता जगाना है ।  

हमीरपुर से भाजपा सांसद ठाकुर ने कहा कि हिमाचल पहला प्रदेश होगा जहां इस स्तर पर प्रदेश आेलंपिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसका मकसद राज्य में खेलों का बुनियादी ढांचा बेहतर करना और खेलों के प्रति जागरूकता पैदा करना है । इसका उद्घाटन 22 जून को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ होगा जिसमें आेलंपियन, बालीवुड हस्तियों और अलग अलग क्षेत्रों की नामचीन हस्तियों को लाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन खेलों में एथलेटिक्स, निशानेबाजी, हाकी, मुक्केबाजी, बास्केटबाल, वालीबाल, भारोत्तोलन, कुश्ती, जूडो, खोखो और कबड्डी की स्पर्धायें होंगी ।   

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि पहले क्किेट में भी राज्य में कोई बुनियादी ढांचा नहीं था लेकिन अब विश्व स्तरीय स्टेडियम और सुविधायें है। इसी तरह अब हमारा फोकस दूसरे खेलों में वह स्तर हासिल करने का है। 23 जून को आेलंपिक दिवस है और उसी मौके पर इन खेलों का आयोजन किया गया है। इन खेलों से की टार्च रन 17 जून को शिमला में शुरू होंगी और 22 जून को मशाल हमीरपुर पहुंचेगी। इससे पहले 21 जून को सुजानपुर में विश्व योग दिवस के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के भाग लेने की उम्मीद है।  

Advertising