भारत को फिर मिलेगी WSB में फ्रेंचाइजी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2017 - 04:51 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत को अर्धपेशेवर विश्व मुक्केबाजी सीरीज (डब्ल्यूएसबी) में फिर से फ्रेंचाइजी रखने का अधिकार मिलेगा जो उसने प्रशासनिक अव्यवस्था के कारण 2012 में गंवा दिया था। अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आइबा) के अध्यक्ष डा. चिंग कुआे वु ने आज यह खुलासा किया। पहली बार भारत में हुई आइबा आयोग की दो दिवसीय बैठक की समाप्ति पर बात करते हुए डा. वु ने कहा कि भारत को विश्व संस्था में अधिक प्रतिनिधित्व दिया जाएगा तथा कुछ नामों पर पहले ही चर्चा हो चुकी है।  

भारत के पास 2011-12 में डब्ल्यूएसबी फ्रेंचाइजी मुंबई फाइटर्स थी लेकिन उसके मालिक खेलों के आधारभूत ढांचे से जुड़ी कंपनी ट्रांसस्टेडिया ने यह कहकर अपने हाथ खींच लिए थे कि उसे तत्कालीन राष्ट्रीय महासंघ से सहयोग नहीं मिल रहा है। पता चला है कि यह कंपनी फिर से फ्रेंचाइजी खरीद सकता है और भारत इस साल से ही डब्ल्यूएसबी के दायरे में आ सकता है। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष अजय सिंह ने भी पुष्टि की भारत के अधिक मुक्केबाज डब्ल्यूएसबी में हिस्सा लेंगे।  

इससे पहले 2006 में महिला विश्व चैंपियनशिप के दौरान भारत दौरे पर आने वाले डा. वु ने कहा, ‘‘हां  फ्रेंचाइजी वापसी कर रही हैं। अध्यक्ष अजय सिंह का फ्रेंचाइजी निवेशकों से बात हुई है और यह भारतीय मुक्केबाजी कार्यक्रम का हिस्सा है। हम मिलकर काम कर रहे हैं। डब्ल्यूएसबी मजबूत बनेगा।’’ पेशेवर मुक्केबाजों को आेलंपिक में भेजने के संबंध में उन्होंने कहा, ‘‘आइबा ने सभी राष्ट्रीय महासंघों को अधिकार दिये हैं कि वे किस पेशेवर मुक्केबाज को भेजना चाहते हैं। वे इसका सही फैसला कर सकते हैं। हमने दरवाजे खोले हैं लेकिन मुक्केबाज की योग्यता के संबंध में अधिकार राष्ट्रीय महासंघों के पास ही रहेंगे। ’’
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News