स्कूलों के 100 प्रतिशत रिजल्ट के लिए अधिकारियों ने कसी कमर

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 01:12 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): मार्च माह में होने जा रही बोर्ड परीक्षाओं व स्कूली परीक्षाओं के परिणाम शत-प्रतिशत लाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कमर कस ली है। मंगलवार को डिप्टी स्टेट प्रोजैक्ट डायरैक्टर सुदेश महाजन ने प्राइमरी, अपर प्राइमरी व सैकेंडरी स्कूलों के प्रमुखों के साथ विभिन्न चरणों में मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ स्कूली परीक्षाओं के परिणामों को शत-प्रतिशत बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करने के दिशा निर्देश दिए हैं।

 

प्राइमरी स्कूलों के प्रमुखों के साथ सरकारी स्कूल मॉडल ग्राम में मीटिंग की, जबकि हाई व सैकेंडरी स्कूलों के प्रमुखों के साथ मालवा खालसा स्कूल में मीटिंग की गई। पहले चरण में प्राइमरी स्कूलों की मीटिंग दौरान उन 65 स्कूलों के हैड टीचर्स के साथ विशेष चर्चा की जिनके स्कूलों में अब तक प्री-प्राइमरी कक्षाओं में विद्याॢथयों की एनरोलमैंट इस सैशन में 3 या इससे कम बच्चों की हुई है। अधिकारियों ने हरेक हैड टीचर्स से कारण पूछे तो कइयों में एक स्कूल में सिंगल टीचर की बात सामने आई, जबकि कइयों ने बच्चों को नजदीकी हाई स्कूलों में दाखिला लेने का हवाला दिया है।


मिड टैस्टों में 50 प्रतिशत कम रिजल्ट वालों की लगी क्लास
डिप्टी एस.पी.डी. महाजन ने स्कूल हैड टीचरों को शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर ऊंचा रखने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने सिंगल टीचर स्कूल मुखियों को आश्वासन दिया कि आगामी दिनों में उनके स्कूलों में अध्यापकों की कमी को पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस दौरान डी.ई.ओ. बलबीर सिंह व डिप्टी डी.ई.ओ. कुलदीप सिंह ने उन स्कूल प्रमुखों की भी क्लास लगाई जिनके नवम्बर में आयोजित मिड टैस्टों में परिणाम 50 प्रतिशत या इससे कम रहे हैं। दोनों अधिकारियों ने हैड टीचर्स को अपने स्कूल के परिणामों में सुधार करने के आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।

 

100 प्रतिशत रिजल्ट वाले टीचर्स को मिले प्रशंसा पत्र
मालवा खालसा स्कूल में रखी ब्लॉक मांगट-वन व टू के स्कूल प्रमुखों की मीटिंग में भी परिणाम 100 प्रतिशत बारे चर्चा की। मीटिंग में विभिन्न 27 हाई व सैकेंडरी स्कूलों के साइंस, गणित, पंजाबी, एस.एस.टी. व इंगलिश के करीब 300 अध्यापक शामिल हुए हैं। इस दौरान डिप्टी एस.पी.डी. महाजन ने ब्लॉक 1 व 2 के उन 11 साइंस अध्यापकों को प्रशंसा पत्र दिए, जिनके विषय में परिणाम 100 प्रतिशत रहे हैं। मीटिंग में डिप्टी डी.ई.ओ. आशीष कुमार भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News