शहरी क्षेत्रों में भी जल्द होगा स्वास्थ्य मित्रों का चयन : डॉ रघु शर्मा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 19, 2020 - 01:11 PM (IST)

जयपुर, 18 अगस्त (भाषा) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने कहा कि गांवों के बाद अब शहरी क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य मित्रों के चयन का कार्य शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य मित्रों के चयन का काम कोविड-19 महामारी के कारण नहीं हो पाया था, लेकिन अब यह प्रक्रिया जल्दी शुरू की जाएगी ताकि महामारी के दौरान उनकी सेवाएं ली जा सके।

डॉक्टर शर्मा ने बताया कि आमजन को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने और चिकित्सकीय मदद के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 80 हजार से ज्यादा स्वास्थ्य मित्रों का चयन कर लिया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में संक्रमण का प्रसार रोकने के लिये ‘सुपर स्प्रेडर्स’ की जांच पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दूध-सब्जी बेचने वालों, किराना-डेयरी वाले, सहित इसश्रेणी में आने वाले लोगों की प्रभावी तरीके से जांच की जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालय और मेडिकल कॉलेजों से संबद्ध अस्पतालों में जल्द ही आक्सीजनयुक्त शैय्याओं (बिस्तरों) में बढोतरी की जाएगी।

डॉक्टरों ने बताया कि सरकार की कोशिश है कि महामारी के दौरान, या सामान्य दिनों में भी डॉक्टरों की कोई कमी ना रहे इसके लिए दो हजार डॉक्टरों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में मृत्युदर तेजी से कम हो रहा है, और वर्तमान में यह 1.4 प्रतिशत रह गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News