See More

राजस्थान : पांच करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी गई

2020-07-09T22:56:27.037

जयपुर, नौ जुलाई (भाषा) राज्य राजस्व आसूचना निदेशालय (एसडीआरआई) और नागौर जिले के परिवहन एवं खान विभाग की संयुक्त कार्रवाई में नागौर जिले में करोड़ों रुपए की रॉयल्टी और परिवहन कर चोरी पकड़ी गयी है।
निदेशालय के एक बयान के अनुसार उसे डीडवाना तहसील में गांव निम्बीजोधा में खान विभाग द्वारा आवंटित चिनाई पत्थर की खानों में अवैध खनन की शिकायतें मिली थीं। निदेशालय ने शिकायत का प्राथमिक सत्यापन गुप्त रूप से करने के बाद इन खानों की आकस्मिक जांच की।
बयान के अनुसार जांच में दो खानों के बीच के खाली क्षेत्र में खनन किया पाया गया। कुल निकाले गए पत्थर की मात्रा 72,072 टन होने का अनुमान लगाया गया। नियमानुसार इस पर जुर्माना सहित रॉयल्टी लगभग दो करोड़ रुपये की होती है। अन्य अर्थदंड को जोड़ कर यह राशि लगभग 2.2 करोड़ रुपये बनती है, जिसे खनन पट्टा रखने वाले से वसूल किये जाने का नोटिस खान विभाग की ओर से दिया जा रहा है।
निदेशालय के अनुमसार गांव तांतवास भोजास में छह खानों के नमूने लिए गए और वहां पड़े खनिज का भौतिक सत्यापन किया गया।
बयान के अनुसार नोखा मिनरल्स एवं कंस्ट्रक्शन द्वारा लगभग 2 करोड़ 80 लाख रुपए की रॉयल्टी चोरी करने का अनुमान खान विभाग व निदेशालय की टीम ने लगाया गया है। खान विभाग इस राशि के वसूली के लिए अलग नोटिस देगा। ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency

Related News