Coronavirus: श्री रामनवमी शोभायात्रा इस वर्ष नहीं होगी

2020-03-21T09:03:54.273

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालन्धर(पांडे): कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण श्री रामनवमी उत्सव कमेटी ने इस वर्ष श्री रामनवमी शोभायात्रा का आयोजन नहीं करने का निर्णय लिया है। कमेटी के अध्यक्ष श्री विजय कुमार चोपड़ा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्र के नाम दिए उस सन्देश के बाद लिया गया जिस में उन्होंने देशवासियों से इस त्रासदी से लडऩे के लिए सहयोग करने की अपील की थी। जिसमें उन्होंने कहा है कि अभी तक इस बीमारी का विश्व में कोई इलाज नहीं है। बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों का मानना था कि प्रधानमंत्री की उस अपील को गम्भीरता से लिया जाना चाहिए।

इससे पहले जालन्धर के जिलाधीश वीरेन्द्र शर्मा तथा पुलिस कमिश्नर जी. एस. भुल्लर ने भी श्री रामनवमी उत्सव कमेटी के पदाधिकारियों से मुलाकात की तथा उनसे शोभायात्रा का आयोजन न करने की अपील की। 

हालांकि कमेटी के पदाधिकारियों का मानना है कि श्री राम की कृपा सब पर रहेगी तथा शहरवासियों का कुछ भी अहित नहीं होगा लेकिन फिर भी हमारा कत्र्तव्य है कि सुरक्षा का ध्यान अवश्य रखें तथा अनुशासित नागरिक होते हुए सरकार के हर नियम का पालन करें तथा इस वर्ष शोभायात्रा का आयोजन न करें ।

चूंकि उत्तर भारत की यह सबसे बड़ी शोभायात्रा होती है जिसमें लाखों लोग शामिल होते हैं इसलिए श्री रामनवमी उत्सव कमेटी श्री राम भक्तों के जीवन को किसी भी प्रकार के खतरे में नहीं डालना चाहती। 

श्री रामनवमी उत्सव कमेटी द्वारा शोभायात्रा की सभी तैयारियां सम्पूर्ण कर ली गई थीं तथा अब तक 6 बैठकों व 9 प्रभातफेरियों का आयोजन भी किया जा चुका था। अब आगे की सब बैठकें तथा प्रभातफेरियां भी रद्द कर दी गई हैं तथा अब 2 अप्रैल को शोभायात्रा का आयोजन नहीं किया जाएगा। 

 

 


Niyati Bhandari

Related News