तेल कंपनियां अब महीने में 15 व 30 को ही कीमत संशोधन बारे लेंगी फैसला

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2015 - 04:59 PM (IST)

जालंधर (धवन): तेल कंपनियां तथा पैट्रोलियम डीलरों के बीच इस बात को लेकर सहमति बन गई है कि कंपनियां हर महीने की 15 व 30 तारीख को ही कीमत संशोधन बारे में कोई भी निर्णय लेंगी।
 
पंजाब पैट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जे.पी. खन्ना ने कहा कि पहले कंपनियां कभी 15 कभी 20 तो कभी किसी अन्य तारीख को कीमत में कमी या बढ़ौतरी बारे फैसला ले लेती थी। इससे पैट्रोलियम डीलरों को भारी नुक्सान उठाना पड़ रहा था क्योंकि बड़े पैमाने पर पैट्रोल व डीजल कंपनियों से खरीद कर रखा होता था।
 
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव चल रहा है। कभी तेल सस्ता हो जाता है तो कभी महंगा हो जाता है। खन्ना ने बताया कि तीनों तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पैट्रोलियम तथा हिंदोस्तान पैट्रोलियम के अधिकारियों की बैठक डीलरों के साथ हुई जिसमें कंपनियों ने भरोसा दिया कि अगर 15 या 30 तारीख को छुट्टी होगी तो उस स्थिति में कंपनियों द्वारा एक दिन पहले कीमत संशोधन बारे फैसला ले लिया जाएगा।
 
उन्होंने बताया कि कंपनियों ने 1 जुलाई से डीलरों का कमीशन बढ़ाने बारे अपनी सहमति दे दी है। महंगाई व कार्यशील लागत को ध्यान में रखकर डीलरों का कमीशन वर्ष में 2 बार जनवरी व जुलाई महीनों में विचारा जाएगा। 
 
डीलरों ने कहा कि कंपनियों ने अब किसी डीलर की मौत हो जाने पर परिवार में ही पैट्रोल पंप ट्रांसफर करने में 5 लाख रुपए के चार्जिज समाप्त कर दिए हैं। परिवार के सदस्यों को अब विभिन्न औपचारिकताओं में उलझना नहीं पड़ेगा।
 
उन्होंने बताया कि तेल कंपनियों को डीलरों ने कह दिया है कि पैट्रोल व डीजल की कीमत तय करने के मामले में पूरी पारदर्शिता रखी जाए। जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता होता है तो उस स्थिति में कंपनियों को तेल का भाव कम करना चाहिए। इसके विपरीत कीमत बढऩे पर ही तेल महंगा होना चाहिए।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News