Exclusive: दिल्ली से लंदन कार से जाने का मेरा सपना है: रौनक साहनी

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2024 - 04:09 PM (IST)

नई दिल्ली। रौनक साहनी (Raunak Sahni) किसी पहचान के मोहताज नहीं है। इन्हें मंकी मैजिक (Monkey Magic) के नाम से भी जाना जाता है। इनके यूट्यूब पर करीब 2 मिलियन फॉलोअर्स हैं। यूट्यूबर ने अपनी कड़ी मेहनत से इस मुकाम को हासिल किया है। इन्होंने अपनी पहली किताब "मेलोडीज़ ऑफ इंडिया" को सफलतापूर्वक लॉन्च करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। जो कि भारतीय संस्कृति और गंगा नदी के किनारे के जीवन की आकर्षक छवि पेश करती है। पुस्तक के बारे में रौनक साहनी ने पंजाब केसरी/ नवोदय टाइम्स/ जगबाणी/ हिंद समाचार से खास बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश...

'2022 में  दुनिया का सबसे फॉस्ट ग्रोइंग यूट्यूबर बन गया'

रौनक साहनी ने अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में शेयर करते हुए कहा कि मैं दस साल से यूट्यूब चैनल चला रहा हूं। कॉविड-19 से पहले में जॉब करता था। लेकिन बाद में मैंने जॉब छोड़ दी और पूरा टाईम यूट्यूब को दिया। मैंने साल 2020 में पूरा फोकस इसे दिया और 2022 में मैं दुनिया का सबसे फॉस्ट ग्रोइंग यूट्यूबर बन गया। अपनी सीरीज के बारे में बात करते हुए रौनक कहते हैं कि मैंने एक सीरीज की थी जिसका नाम था 100 Days Of Dreaming, ये यूट्यूब पर इस तरह की पहली सीरीज थी। उसमें हमने 60 दिन के अंदर 12 हजार से 1 मिलियन सब्सक्राइब्रस हो गए थे। वो काफी अच्छा पीरियड था। उसके बाद यूट्यूब मेरा फूल टाईम प्रोफेशन बन गया।

'गंगा के कल्चर को दर्शाया गया है'

इसके बाद अपनी पुस्तक के बारे में बाते करते हुए उन्होंने कहा कि जो बुक लिखी है 'Journey with the Ganga' उसमें नदी के आस पास जो कल्चर है उसे दिखाना चाहता था। गंगा मेंरे दिल के बेहद करीब है। पहाड़ों में नदी के प्रति भाव ज्यादा है। आइडिया यही था कि 50 साल बाद लोग जब इसके कल्चर को देखेंगे तो ये ज्यादा वैल्यूबल लगेगा। क्योंकि ग्लोबलाइजेसन की वजह से कल्चर काफी जल्दी चेंज हो रहा है। ये किताब ग्यारह चैप्टर से मिलकर बनी है। एक चैप्टर में हमने साधू संत की लाईफ का वर्णन है। इसी के साथ रौनक ने अपने सपने के बारे में बात करते हुए कहा कि अब मेरा एक सपना है कि मैं दिल्ली से लंदन कार से जाऊंगा तो मेरा यूट्यूब का अब यही मोटिवेशन है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News