चीनी संपत्ति दिग्गजों को बड़ा झटका, 3 बिलियन डॉलर घटा विदेशी मुद्रा घाटा

punjabkesari.in Friday, Sep 22, 2023 - 01:03 PM (IST)

बीजिंगः चीन की प्रमुख रियल एस्टेट कंपनियों ने इस साल की पहली छमाही में लगभग 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की विदेशी मुद्रा घाटे की सूचना दी है, जिसका मुख्य कारण अमेरिकी डॉलर के मुकाबले युआन में गिरावट है। निक्केई एशिया के अनुसार, इससे उनके बढ़ते कर्ज को चुकाने के लिए धन जुटाने में चुनौतियां बढ़ गई हैं।

निक्केई एशिया के शोध के अनुसार, 2020 में कोविड महामारी से पहले अनुबंधित बिक्री से टॉप 30 मुख्य भूमि सूचीबद्ध चीनी डेवलपर्स में से 24 के लिए कुल शुद्ध विदेशी मुद्रा घाटा इस वर्ष के पहले छह महीनों के लिए 21.25 बिलियन युआन (2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर) थी।

नैटिक्सिस के मुख्य एशिया प्रशांत अर्थशास्त्री एलिसिया गार्सिया हेरेरो का मानना है कि पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना द्वारा आरक्षित आवश्यकता अनुपात और ब्याज दरों में कटौती के कारण बढ़ी हुई तरलता के परिणामस्वरूप युआन में गिरावट आई है जो रियल एस्टेट क्षेत्र से तनाव में है।

उन्होंने कहा, "चीन में अब नकारात्मक पोर्टफोलियो प्रवाह के साथ, दोनों ने युआन को कमजोर कर दिया है।" कमजोर युआन को संकटग्रस्त डेवलपर्स की सहायता के उप-उत्पाद के रूप में देखा जाता है लेकिन यह स्पष्ट रूप से उन लोगों के लिए वित्तीय बोझ बढ़ा रहा है जो डॉलर के कर्ज में डूबे हुए हैं।

जबकि यांगो ग्रुप को पिछले महीने शेन्ज़ेन एक्सचेंज से डीलिस्ट करने के लिए मजबूर किया गया था और हांगकांग में सूचीबद्ध CIFI होल्डिंग्स ग्रुप 31 अगस्त की समय सीमा तक अपनी मध्यवर्ष आय रिपोर्ट की घोषणा करने में विफल रहा था, चार कंपनियों ने स्पष्ट रूप से खुलासा नहीं किया और कुछ ने कहा कि इस तरह के नुकसान को वित्तीय घाटे की व्यापक श्रेणी में शामिल किया गया है। निक्केई एशिया के अनुसार, युआन में गिरावट से वास्तविक नुकसान बड़ा हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News