राम को बलि चढ़ाते-चढ़ाते क्यों महिरावण खुद चढ़ा सूली

punjabkesari.in Tuesday, Feb 05, 2019 - 05:22 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
ये बात तो सब जानते ही हैं कि रावण का भाई महिरावण तंत्र विद्या के लिए जाना जाता था। वो मां काली का परम भक्त था। रावण की तरह ही महिरावण भी बहुत बड़ा तपस्वी था। वह पाताल लोक का शासक था। उसने काली की भक्ति से कई सिद्धियां हासिल की थीं। वह कई मायावी शक्तियों का स्वामी और कुशल तांत्रिक था। आज हम आपको महिरावण और भगवान राम से जुड़ी एक कथा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें ये बताया गया है कि कैसे राम की बलि देते-देते महिराण खुद बलि चढ़ गया। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman image
एक पौराणिक कथा के अनुसार जब युद्ध में मेघनाद मारा गया तो रावण को बहुत बड़ा सदमा लगा था। तभी रावण को अपने भाई महिरावण की याद आई और उसे युद्ध में ये कहते हुए अपने साथ कर लिया कि अगर वह अपनी आराध्य मां काली को राम और लक्ष्मण की बलि देगा तो वह उस पर प्रसन्न हो जाएगी। युद्ध में महिरावण के शामिल होने की ख़बर सुनकर विभीषण ने इसके बारे में सभी को बताया और हनुमान को राम-लक्ष्मण की सुरक्षा का जिम्मा सौंप दिया। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman image
महिरावण ने मौका देखकर राम और लक्ष्मण को सोता देख अपनी मायावी शक्तियों से उन्हें अपने वशीभूत कर लिया और पाताल लोक लेकर चला गया। जब इस बात का पता हनुमान जी को लगा तो वो भी पाताल लोक को चले गए। वहां पहुंच कर उन्हें पता चला कि महिरावण मां काली को प्रसन्न करके उनसे अधिक शक्तियां प्राप्त करने के लिए राम और लक्ष्मण की बलि चढ़ाने वाला है। कहा जाता है कि हनुमान ने तब एक मधुमक्खी का वेश धारण किया और माता काली की शरण में जाकर पूछा कि, ‘क्या आप श्री राम का रक्त चाहती हैं?’ इस पर काली मां ने कहा कि वो महिरावण का रक्त चाहती हैं। अपनी इच्छा प्रकट करने के बाद उन्होंने हनुमान को दोनों भाईयों की जान बचाने का रास्ता भी सुझाया। हनुमान ने उसी वेश में यह युक्ति राम के कानों में कह दी। लेकिन तब तक बलि का समय नजदीक आ चुका था। राम और लक्ष्मण को बलि के लिए तैयार कर दिया गया था। महिरावण ने राम को अपना सिर बलिवेदी पर रखने को कहा लेकिन राम ने महिरावण से कहा कि, ‘वो क्षत्रिय और एक योद्धा हैं उसने कभी किसी के आगे कभी सिर नहीं झुकाया है। इसलिए अगर पहले तुम ऐसा करके दिखाओगे तो मैं शायद ऐसा कर सकूं। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman image
राम की बलि देने की जल्दी में महिरावण इसके पीछे के राज को समझा नहीं और उसने अपना सिर बलि देने के स्थान पर रख दिया। मौके मिलताे ही हनुमान अपने वास्तविक रूप में आए और उन्होंने बलि देने के लिए रखे खड्ग को उठा कर महिरावण का सिर धड़ से अलग कर दिया। और उसके बाद महिरावण का रक्त माता काली को अर्पण किया गया।
BLUE और BLACK PEN से लिखने वालों में होती है ये ख़ासियतें(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News