आखिर द्रोणाचार्य ने एकलव्य को क्यों नहीं दी थी शिक्षा ?

punjabkesari.in Sunday, Feb 03, 2019 - 05:10 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
महाभारत का युद्ध कुरूक्षेत्र की पावन धरती व कौरवों और पाडंवों के बीच हुआ था। महाभारत में यूं तो हजारों किरदार हैं और इसक हर एक किरदार प्रमुख रहा है। तो इसी सबके बीच आज हम बात करेंगे एकलव्य के बारे में। एकलव्य को अप्रतिम लगन के साथ स्वयं सीखी गई धनुर्विद्या और गुरुभक्ति के लिए जाना जाता है। अपने पिता की मौत के बाद वह श्रृंगबेर राज्य का शासक बना। 
PunjabKesari, kundli tv, eklavya image
महाभारत में वर्णित एक पौराणिक कथा के अनुसार एकलव्य को कुछ लोग शिकारी का पुत्र कहते हैं और कुछ लोग भील का पुत्र। एक बार जब एकलव्य धनुर्विद्या सीखने के उद्देश्य से द्रोणाचार्य के आश्रम में आया किन्तु निषादपुत्र होने के कारण द्रोणाचार्य ने उसे अपना शिष्य बनाना स्वीकार नहीं किया। इस बात से निराश होकर एकलव्य वन में चला गया। उसने द्रोणाचार्य की एक मूर्ति बनाई और उस मूर्ति को गुरु मान कर धनुर्विद्या का अभ्यास करने लगा। एकाग्रचित्त से साधना करते हुये अल्पकाल में ही वह धनु्र्विद्या में अत्यन्त निपुण हो गया।
PunjabKesari, kundli tv, eklavya image
एक दिन पाण्डव और कौरव गुरु द्रोण के साथ आखेट के लिए उसी वन में गए जहां पर एकलव्य एक जगह पर धनुर्विद्या का अभ्यास कर रहा था। राजकुमारों का कुत्ता भटक कर एकलव्य के आश्रम में जा पहुंचा और एकलव्य को देख कर वह भौंकने लगा। कुत्ते के भौंकने से एकलव्य की साधना में बाधा पड़ रही थी अतः उसने अपने बाणों से कुत्ते का मुंह बंद कर दिया। एकलव्य ने इस कौशल से बाण चलाए थे कि कुत्ते को किसी प्रकार की चोट नहीं लगी। कुत्ते के लौटने पर कौरव, पांडव और खुद द्रोणाचार्य यह धनुर्कौशल देखकर दंग रह गए और बाण चलाने वाले की खोज करते हुए एकलव्य के पास पहुंचे। उन्हें यह जानकर और भी आश्चर्य हुआ कि द्रोणाचार्य को मानस गुरु मानकर एकलव्य ने स्वयं ही अभ्यास से यह विद्या प्राप्त की है।
PunjabKesari, kundli tv, eklavya image
कथा के अनुसार एकलव्य ने गुरुदक्षिणा के रूप में अपना अंगूठा काटकर द्रोणाचार्य को दे दिया था। इसका एक सांकेतिक अर्थ यह भी हो सकता है कि एकलव्य को अतिमेधावी जानकर द्रोणाचार्य ने उसे बिना अंगूठे के धनुष चलाने की विशेष विद्या का दान किया हो। कहते हैं कि अंगूठा कट जाने के बाद एकलव्य ने तर्जनी और मध्यमा अंगुली का प्रयोग कर तीर चलाने लगा। यहीं से तीरंदाजी करने के आधुनिक तरीके का जन्म हुआ।
4 फरवरी को है मौनी अमावस्या, जानें इस दिन क्यों होता है कुंभ का शाही स्नान ?(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News