हमीरपुर-मंडी NH का काम लटका, विभाग के सामने आई ये बड़ी मुसीबत

punjabkesari.in Friday, Jan 11, 2019 - 04:01 PM (IST)

हमीरपुर: गत 15 वर्षों से लटका हमीरपुर-मंडी एन.एच.-70 के डबललेन का मामला अब फोरैस्ट व रैवन्यू क्लीयरैंस के पेंच में फंस गया है। गत दिनों आई वल्र्ड बैंक की टीम ने हमीरपुर से मंडी वाया टौणी देवी एन.एच.-70 के डबललेन के कार्य को हरी झंडी दे दी है और करीब 145 किलोमीटर लंबे डबललेन के इस कार्य के लिए एकमुश्त 2,000 करोड़ रुपए के बजट का भी प्रावधान किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि हमीरपुर से मंडी तक एन.एच.-70 के डबललेन का सारा कार्य वल्र्ड बैंक द्वारा किया जाएगा तथा अमरीका के वाशिंगटन से इस एन.एच. के डबललेन के लिए एकमुश्त धनराशि मुहैया होगी, वहीं एन.एच. विभाग द्वारा एन.एच.-70 के डबललेन के लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं लेकिन फोरैस्ट व रैवेन्यू क्लीयरैंस न मिलने के चलते इसका कार्य लटका हुआ है।

भूमि अधिग्रहण के काम में हो रही ढील

बताते चलें कि एन.एच.-70 के डबललेन में जिन भू-मालिकों की भूमि का अधिग्रहण होना है, उसमें काम बहुत ढीला हो रहा है तथा इसी तरह 145 किलोमीटर लंबे इस डबललेन के कार्य में वन भूमि से कटने वाले पेड़ों की स्वीकृति का कार्य भी ढीला चल रहा है, जिसके चलते एन.एच.-70 के डबललेन के कार्य में अभी और लंबा समय लग सकता है। अगर वन, राजस्व और एन.एच. विभाग के अधिकारी सामूहिक तौर पर प्रयास करेंगे तो वन व राजस्व विभाग की मंजूरी 6 माह के भीतर मिल सकती है।

भू-मालिकों को मुआवजा मिलने के उपरांत शुरू होगा काम

एन.एच. के हमीरपुर मंडल के अधिशासी अभियंता जगदीश कानूनगो का कहना है कि एन.एच.-70 हमीरपुर से मंडी तक के डबललेन कार्य के लिए फोरैस्ट व रैवेन्यू क्लीयरैंस का कार्य प्रगति पर है तथा जल्द ही यह कार्य पूरा होने पर भू-मालिकों को मुआवजा मिलने के उपरांत वल्र्ड बैंक के सौजन्य से इसका निर्माण कार्य हो जाएगा तथा बजट की कोई कमी नहीं होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News