‘मेक इन इंडिया’ के तहत बनेंगे रूसी विमानों, हेलिकॉप्टरों तथा पनडुब्बियों के कलपुर्जे

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 08:33 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत और रूस ने गुरुवार को इस बात पर सहमति व्यक्त की कि रूस से खरीदे गए विमानों, हेलिकॉप्टरों और पनडुब्बी तथा अन्य प्लेटफार्म के कलपुर्जे मेक इन इंडिया के तहत संयुक्त रूप से भारत में ही बनाए जाएंगे। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु की सह अध्यक्षता में सैन्य तकनीकी सहयोग पर भारत-रूस अंतर सरकारी आयोग की गुरुवार को हुई 18 वीं बैठक में यह सहमति बनी।

PunjabKesariदोनों पक्षों ने कामोव 226 हेलिकॉप्टरों और युद्धपोतों और सेना की हथियार प्रणालियों से संबंधी संयुक्त विनिर्माण परियोजनाओं पर गहन विचार विमर्श किया। दोनों इस बात पर राजी हुए कि भारतीय सेनाओं द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे विभिन्न रूसी मूल के प्लेटफार्म के कलपुर्जे मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया योजना के तहत भारत में ही बनाए जाएंगे।

PunjabKesariदोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सामरिक भागीदारी के तहत रक्षा उपकरणों, उद्योग और तकनीकी सहयोग से संबंधित मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। दोनों रक्षा मंत्रियों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में प्रगति और गतिशीलता पर संतोष व्यक्त किया। सैन्य तकनीकी सहयोग पर सरकारी आयोग के कामकाज को तर्कसंगत बनाने तथा अंतर सरकारी सहयोग व्यवस्था में बदलाव के समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए। इसके तहत एकीकृत रक्षा स्टाफ चेयरमेन तथा रूस के जनरल स्टाफ संचालन निदेशालय के उप प्रमुख की सह अध्यक्षता में एक अतिरिक्त कार्य दल का गठन किया जाएगा। अंतर सरकारी आयोग की अगली बैठक रूस में अगले वर्ष होगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News