राहुल ने कांग्रेस-गठबंधन सरकारों को लिखा पत्र, महिला आरक्षण पर प्रस्ताव पारित करने को कहा

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 01:01 AM (IST)

नई दिल्ली :कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी पार्टी और गठबंधन वाली सरकारों को पत्र लिखा। राहुल ने इस पत्र में कांग्रेस सरकारों से शीतकालीन सत्र में महिलाओं को लोकसभा और विधानसभा में एक-तिहाई आरक्षण देने संबंधी प्रस्ताव को पारित करने के लिए कहा। गांधी ने उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों को यह पत्र लिखा है जहां कांग्रेस सत्ता में है। उन्होंने अपनी पार्टी के शासित राज्यों से केंद्र से यह विधेयक पारित कराने की अपील करते हुए प्रस्ताव पारित करने को कहा है।

पंजाब के मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में गांधी ने कहा है कि राज्यसभा ने 2010 में 108 वां संविधान संशोधन विधेयक पारित किया लेकिन 15 वीं लोकसभा 2014 में भंग होने के बाद वह विधेयक निष्प्रभावी हो गया। उन्होंने लिखा है, ‘कांग्रेस और कई दलों ने प्रधानमंत्री से महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने को सुनिश्चित करने की मांग की है और अपने समर्थन का वादा किया है।’

उन्होंने लिखा, ‘इस विधेयक के विरोधियों ने बदलाव लाने में महिलाओं की योग्यता पर आशंका प्रकट की है लेकिन 73 वें और 74 वें संवैधानिक संशोधनों के बाद महिलाओं द्वारा निभाई गई नेतृत्व की भूमिका ने विरोधियों को गलत साबित कर दिया।’ इस विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित करने का प्रावधान है।

गांधी ने कहा, ‘इस विधेयक को पारित कराने के प्रति अपना समर्थन सामने रखने के लिए अगले सत्र में विधानसभा के लिए इस आशय का प्रस्ताव पारित करना जरुरी है कि लोकसभा और विधानसभा में एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की जाएं।’ उन्होंने कहा कि महिला कांग्रेस प्रमुख सुष्मिता देव ने भी पार्टी शासित सभी राज्य सरकारों को 23 नवंबर को पत्र लिखा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News