नए मॉडलों के लिए एप्पल घटा रहा है iPhone का प्रोडक्शन

punjabkesari.in Monday, Nov 19, 2018 - 05:47 PM (IST)

नई दिल्लीः एप्पल कंपनी अपने नए मॉडलों को मार्केट में लाने के लिए अपना उत्पादन घटा रही है। लोंगबो रिसर्च ने यह जानकारी दी है। फर्म के विश्लेषक शॉन हैरिसन ने कहा कि एप्पल के आपूर्तिकर्ता अपने पुराने फोन की जगह नए आईफोन मॉडल लाने में जुटे हैं। आईफोन एक्सआर 749 डॉलर में 26 अक्टूबर बिक्री के लिए उपलब्ध हो गया था। उसके बाद सितंबर में आईफोन एक्सएस 999 डॉलर और आईफोन एक्सएस मैक्स 1099 डॉलर में मार्केट में उतारा गया।  

विश्लेषक ने सोमवार को लिखा, "आईफोन की कहानी अब साल भर में कमजोर होती दिखाई दे रही है और अब वह वर्ष-दर-वर्ष कमजोर आईफोन का उत्पादन बंद कर रही है।'' हैरिसन ने कहा कि पिछले हफ्ते एप्पल के आपूर्तिकर्ताओं के साथ हुई चर्चा में बताया गया कि आईफोन एक्सआर और एक्सएस मैक्स का ऑर्डर 20-30 फीसदी घटाया गया है। जबकि 8 और 8 प्लस जैसे पुराने आईफोन मॉडल में 20-25 फीसदी की वृद्धि हुई थी।

उनका अनुमान है कि एक्सआर और एक्सएस मैक्स पर कटौती 12 मिलियन यूनिट से अधिक इकाइयों में कमी का प्रतिनिधित्व करती है, जबकि पुराने मॉडलों के उत्पादन में 3 मिलियन यूनिट से अधिक की वृद्धि हुई है। विश्लेषक ने कहा कि एक्सएस योजनाओं में कोई बदलाव नहीं आया है। सोमवार को शुरुआती कारोबार में एप्पल स्टॉक 3.7% घटकर 196.92 डॉलर हो गया। कंपनी ने इस रिपोर्ट पर टिप्पणी का तुरंत जवाब नहीं दिया। विश्लेषकों ने यह भी बताया कि आईफोन के लिए चीन में सर्च इंजन में लोगों की रुचि घटी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News