खराब प्रदर्शन वाले सरकारी स्कूलों के पढ़ाने के तरीके की समीक्षा करेंगे अधिकारी

punjabkesari.in Friday, Nov 16, 2018 - 10:03 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के अधिकारी अपने कार्य क्षेत्र में आने वाले ऐसे स्कूलों की कक्षा में अब भाग लेंगे जिनका प्रदर्शन खराब दर्ज किया गया है। अधिकारी शिक्षण में कमियों का पता लगा कर इसे बेहतर बनाने के उपायों के बारे में सुझाव देंगे।   

  

इस बारे में निर्णय उस बैठक में किया गया जो छमाही परीक्षा के परिणामों की समीक्षा के लिए बुलाई गई थी। शिक्षा निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘इस बात की सिफारिश की गई है कि शिक्षा विभाग के जिला एवं संभागीय उप निदेशक अपने कार्यक्षेत्र में आने वाली उन कक्षाओं में हिस्सा लेंगे जहां खराब प्रदर्शन दर्ज किया गया है। वे इस बात की पहचान करेंगे कि क्या वहां शिक्षण खराब या मानक के अनुरूप नहीं है?’’      


उन्होंने कहा कि अधिकारी शिक्षण में कमियों का पता लगायेंगे। वे बेहतरी के उपायों के बारे में सिफारिश करेंगे अथवा विद्यालय प्रबंधन समिति (एसएमसी) का उपयेाग कर अतिरिक्त संसाधनों वाले व्यक्तियों की सेवा लेने के बारे में सुझाव देंगे। वर्षांत में होने वाली परीक्षाओं के लिए अध्यापकों एवं विद्यालय प्रमुखों को निर्देश दिया गया है कि वे ऐसे विषयों की पहचान करें जो अर्थशास्त्र, अकाउंट्स, गणित एवं विज्ञान जैसे समस्या वाले विषयों में अधिक अंक दिलाते हैं। अध्यापकों से ऐसे विषयों में अधिक समय देकर प्रयास करने को कहा गया है।     
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News