CVC का बयान, बैंक धोखाधड़ी के 100 बड़े मामलों की रिपोर्ट RBI और CBI के पास

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 08:49 AM (IST)

नई दिल्लीः मुख्य सतर्कता आयुक्त टी एम भसीन ने मंगलवार को कहा कि सीवीसी ने बैंक धोखाधड़ी के 100 बड़े मामलों का विश्लेषण पूरा कर लिया है। इसमें आभूषण और विमानन क्षेत्रों से जुड़े मामले शामिल हैं। सीवीसी (मुख्य सतर्कता आयोग) ने इन मामलों पर अपनी रिपोर्ट रिजर्व बैंक, प्रवर्तन निदेशालय तथा सीबीआई एवं अन्य एजेंसियों को भी दे दी है।

विश्लेषण में धोखाधड़ी के तौर-तरीके, उसमें शामिल राशि, कर्ज के प्रकार (समूह या व्यक्तिगत), विसंगतियां, धोखाधड़ी को आसान करने वाली खामियां तथा व्यवस्था एवं प्रक्रियाओं में कमी को दूर करने के लिए प्रणालीगत सुधार पर जोर दिया गया है। रत्न एवं आभूषण, विनिर्माण तथा उद्योग, कृषि, मीडिया, विमानन, सेवा तथा परियोजना, सूचना प्रौद्योगिकी, निर्यात कारोबार, मियादी जमा, मांग कर्ज तथा गारंटी पत्र समेत 13 अलग अलग क्षेत्रों में धोखाधड़ी के मामलों का वर्गीकरण तथा विश्लेषण किया गया है। भसीन ने कहा कि इन शीर्ष 100 धोखाधड़ी में अपनाए गए तौर-तरीकों का विस्तार से विश्लेषण किया गया। उन्होंने कहा, ‘‘व्यवस्था में सुधार को लेकर पाए गए तथ्यों के आधार पर अंतिम रिपोर्ट में उद्योग केंद्रित सुझाव दिए गए हैं। खामियों को दूर करने के इरादे से रिपोर्ट वित्तीय सेवा विभाग तथा रिजर्व बैंक को भेजे गए हैं।’’

भसीन ने कहा कि तथ्यों को प्रवर्तन निदेशालय तथा केंद्रीय जांच ब्यूरो के साथ साझा किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सुझाए गए उपायों में मानक परिचालन प्रक्रिया तथा निगरानी प्रणाली को मजबूत करना शामिल हैं। साथ ही नियंत्रण कार्योलयों की भूमिका को भी रेखांकित किया गया है ताकि व्यापार की गुणवत्ता पहलुओं का परीक्षण हो सके। यह रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब फरार कारोबारी नीरव मोदी और शराब व्यवसायी विजय माल्या समेत अन्य से जुड़े धोखाधड़ी के मामले में सुखिर्यों में हैं। रिपोर्ट कारपोरेट कार्य मंत्रालय के साथ भी साझा की गई है। इसमें 31 मार्च 2017 से उच्च मूल्य की धोखाधड़ी का विश्लेषण किए गए हैं। भसीन ने कहा कि इस विश्लेषणात्मक अध्ययन का मकसद भविष्य में इस प्रकार की धोखाधड़ी को रोकने के लिए एहतियाती सतर्कता उपाय करना है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News