पादरी को रिहा न किया गया तो तुर्की पर और प्रतिबंध:अमरीका

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 12:59 AM (IST)

वाशिंगटन : अमरीका के वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने गुरुवार को कहा कि तुर्की यदि अमरीकी पादरी एंड्रयू ब्रुनसन को रिहा नहीं करता है तो उनका देश उस पर और प्रतिबंध लगाने को तैयार है। न्यूचिन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कैबिनेट की बैठक के दौरान कहा, यदि उन्होंने पादरी को जल्द रिहा नहीं किया तो हम और भी प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहे हैं। अमरीका और तुर्की इस मामले में कड़ा रुख अपनाए हुए हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने ट्रंप के ब्रुनसन को रिहा करने के प्रयास को सफल नहीं होने दिया है। अमरीका ने राष्ट्रपति एर्दोगन की सत्ता पलट के प्रयासों में ब्रुनसन के शामिल होने के आरोपों का खंडन किया है। ट्रंप ने कैबिनेट की बैठक के दौरान कहा, उन्होंने एक अच्छे दोस्त होने का प्रमाण नहीं दिया है। उन्होंने एक महान ईसाई पादरी को रोक रखा है। वह एक निर्दोष इन्सान हैं।

उल्लेखनीय है कि ब्रुनसन और अन्य टकरावों की वजह से तुर्की की मुद्रा लीरा में इस वर्ष 40 फीसदी की गिरावट आई है। निवेशक एर्दाेगन के मुद्रा नीति पर प्रभाव डालने ने भी नाराज हैं। न्यूचिन की टिप्पणी के बाद लीरा की कीमत में और गिरावट आई है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमरीका ने तुर्की की एक संबंधित घटना में मदद की थी लेकिन सहायता नहीं की। उन्होंने कहा, वे हमारे एक बेहतरीन पादरी को रोककर रखना चाहते हैं, यह निष्पक्ष नहीं है, अच्छा नहीं है। ट्रंप ने तुर्की पर एल्युमीनियम और इस्पात पर शुल्क दरें दुगुनी कर दी हैं।

गौरतलब है कि आतंकवाद और जासूसी के आरोप में पादरी एंड्रयू ब्रुनसन पिछले 21 महीनों से तुर्की की एक जेल में बंद हैं। पादरी ब्रुनसन अमरीका में नॉर्थ कैरोलिना के रहने वाले हैं और 20 वर्षों से भी अधिक समय तक उन्होंने तुर्की में काम किया है। ब्रुनसन ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इंकार किया है। तुर्की में पादरी ब्रुनसन को हिरासत में लिए जाने की घटना अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक ज्वलंत मुद्दा बना हुआ है। ट्रंप प्रशासन पादरी ब्रुनसन की रिहाई के लिए तुर्की पर लगातार दबाव बना रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News