मां नयना के दरबार इतने हजार श्रद्धालुओं ने भरी हाजिरी, लाखों का चढ़ा चढ़ावा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 08:22 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): श्रावण अष्टमी नवरात्र मेले के दौरान मंगलवार को करीब 32,000 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए तथा अपने तथा अपने परिवार की सुख-शांति की कामना की। मेला अधिकारी एवं ए.डी.एम. बिलासपुर विनय कुमार ने बताया कि मेले में श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। श्रद्धालुओं को 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए टोबा से लेकर मंदिर परिसर तक अस्थायी मैडीकल कैंप लगाए गए हैं।

यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए बनाए 4 तरह के कार्ड
उन्होंने बताया कि यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए 4 तरह के कार्ड बनाए गए हैं, जिनमें से ग्रीन कार्ड श्रीनयनादेवी जी मंदिर के आसपास के लोगों को, मेला ड्यूटी स्टाफ व मेला स्वयंसेवकों के वाहनों को दिए गए हैं, पीले रंग का कार्ड लंगर की गाडिय़ों तथा जरूरी सामान ले जाने वाली गाडिय़ों के लिए दिया गया है, जिसका समय सुबह 7 से 8 बजे का है तथा रात को 11 से 3 बजे तक निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि सफेद रंग के कार्ड घवांडल से गुफा तक श्रद्धालुओं को छोडऩे तथा वापस लाने के लिए टैक्सियों को दिए गए हैं तथा पिंक कलर का कार्ड अति विशिष्ट व्यक्तियों के वाहन के प्रवेश के लिए जारी किए गए हैं।

प्रसाद की गुणवत्ता से की जा रही जांच
उन्होंने कहा कि मेले के दौरान बिकने वाले प्रसाद की गुणवत्ता की जांच की जा रही है तथा लंगर स्थलों में वितरित किए जाने वाले खाद्य पदार्थों का भी नियमित रूप से निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि श्रावण अष्टमी मेले के सफल आयोजन व संचालन के लिए तथा आवश्यक दिशा-निर्देशों की अनुपालना के लिए व्हाट्स ग्रुप भी बनाया गया है, जिसके माध्यम से हर गतिविधि पर त्वरित प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं ने 51 ग्राम 490 मिलीग्राम सोना, 5 किलो ग्राम चांदी, 5 आस्ट्रेलियन डॉलर, 2 डॉलर सिंगापुर और 20 दीरहम के अतिरिक्त 20,86,887 रुपए की नकद राशि चढ़ावे के रूप में चढ़ाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News