Kundli Tv- सीता स्वयंवर में तोड़े गए धनुष का रहस्य जानते हैं आप ?

punjabkesari.in Wednesday, Aug 01, 2018 - 09:35 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO) 
PunjabKesari
राजा जनक भगवान शिव के वंशज थे और भोलेनाथ का धनुष उनके राज महल में रखा था। महाराज जनक ने कहा था कि जो उस धनुष की प्रत्यंचा को चढ़ा देगा, उसी से मेरी पुत्री सीता का विवाह होगा। शिव धनुष कोई साधारण धनुष नहीं था बल्कि उस काल का ब्रह्मास्त्र था। शंकर जी का परम भक्त रावण भी उस धनुष को पाने के लिए मां सीता के स्वयंवर में आया था। उसको इस बात पर भरोसा था कि शिव भक्त होने के कारण वह धनुष तो हासिल करेगा और साथ ही माता सीता भी उसी की होगी। 
PunjabKesari
उस चमत्कारिक धनुष के संचालन की विधि राजा जनक, माता सीता, आचार्य श्री परशुराम और आचार्य श्री विश्वामित्र को ही ज्ञात थी। जनक राज को इस बात का डर सताने लगा था कि अगर धनुष रावण के हाथ लग गया तो इस सृष्टि का विनाश हो जाएगा। इसलिए विश्वमित्र ने पहले ही भगवान राम को उसके संचालन की विधि बता दी थी। जब श्री राम द्वारा वह धनुष टुट गया तभी परशुराम जी को बहुत क्रोध आया लेकिन आचार्य विश्वामित्र एवं लक्ष्मण के समझाने के बाद कि वह एक पुरातन यन्त्र था इसलिए संचालित करते ही टूट गया तब जाकर श्री परशुराम का क्रोध शांत हुआ।
PunjabKesari
वह धनुष साधारण नहीं था वह शिवजी का धनुष और उस ज़माने का आधुनिक परिष्कृत नियुक्लियर वेपन था। जब ऋषि-मुनियों को पता चला कि शिव धनुष पर रावण की दृष्टि हैं तभी उन्होंने विचार किया कि इसको गलत हाथों में नहीं जाने देना चाहिए वरना भयंकर विनाश हो सकता है। तो इसलिए धनुष को नष्ट करने का आयोजन करने के लिए सही व्यक्ति चुनने का निर्णय ऋषि विश्वामित्र को दिया गया और तब सीता स्वयंवर का आयोजन हुआ और प्रभु श्रीराम जी द्वारा वह नष्ट किया गया। 
एक तस्वीर बदल सकती है आपकी तकदीर (देखें VIDEO) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News