नोएडा प्राधिकरण में साफ-सफाई को किया जा रहा नजरअंदाज, NGT ने भेजा अवमानना नोटिस

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 01:22 PM (IST)

नोएडा: एक घटनाक्रम के तहत हरित प्राधिकरण ने नोएडा की न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। बता दें कि नोएडा के विभिन्न सेक्टरों की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से एक याचिका दायर की गई थी।

याचिका में आरोप लगाया गया था कि नोएडा प्राधिकरण सेक्टर 54 के जंगल में पास की एक जगह पर साफ-सफाई को लगातार नजरअंदाज कर रहा है। इस जगह का इस्तेमाल कचरा डालने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही मांग की गई थी कि उसके खिलाफ अवमानना के तहत कार्रवाई की जाए।

सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति रघुवेंद्र एस राठौर की अध्यक्षता वाली पीठ ने उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और अन्य को भी नोटिस जारी किया है। इन सभी से 16 जुलाई से पहले जवाब तलब किया है।

यह याचिका अधिवक्ता संजय उपाध्याय की ओर से दायर की गई थी। इसमें नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही शुरू करने की मांग की गई है। एनजीटी ने अपने 29 मई के आदेश में नोएडा सेक्टर 54 स्थित जंगल में कचरा डालने पर रोक लगा दी थी। इसके साथ ही उस जगह की अच्छी तरह से साफ-सफाई करने का आदेश दिया था।

याचिका के अनुसार प्राधिकरण द्वारा जंगल में लगातार कचरा डाला जा रहा है जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है और आस-पास के सेक्टरों के निवासियों के सामने संक्रमण जैसी ​बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static