क्या है इस मंदिर के मकड़ी कुंड का रहस्य

punjabkesari.in Monday, Jun 11, 2018 - 12:22 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
PunjabKesari


उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के कादीपुर स्थित बिजेथुआ महावीरन वह स्थान है जहां कालिनेमि का वध किया गया था। यह वधस्थली आज पर्यटन केंद्र सहित तीर्थस्थल तीन तीर्थों का संगम है। यहां से प्रयाग, काशी और अयोध्या की समान दूरी है। 

कालिनेमि का उल्लेख़ रामचरित मानस के लंका कांड, अध्यात्म रामायण के युद्ध कांड के सर्ग 6 व 7 में तथा आनंद रामायण के सर्ग 1 व 11 में मिलता है। गोस्वामी तुलसीदास ने रामचरित मानस के लंका कांड के दोहा संख्या 55 से 58 तक में कालिनेमि का वर्णन किया है। 
PunjabKesari

लक्ष्मण जब मेघनाद द्वारा चलाए गए शक्तिबाण से मूर्च्छित हो जाते हैं, तो हनुमान जी सुषेन वैद्य की सलाह पर धौलागिरी की ओर संजीवनी बूटी लाने के लिए प्रस्थान करते हैं। रावण द्वारा भेजा गया मुनि वेशधारी कालिनेमि राक्षस हनुमान जी का मार्ग अवरुद्ध करता है। कालिनेमि रचित सरोवर आश्रम को देख़ हनुमान जी की जल पीने की इच्छा हुई। हनुमान जी के सरोवर में प्रवेश करते ही अभिशापित अप्सरा ने मकड़ी के रूप में, उनका पैर पकड़ लिया।
PunjabKesari

मकड़ी ने कालिनेमि का रहस्य बताते हुए हनुमानजी से कहा, ‘‘मुनि न होई यह निशिचर घोरा। मानहुं सत्य बचन कपि मोरा॥’’ 

ऐसा कहकर मकड़ी लुप्त हो गई। तुलसी बाबा ने कालिनेमि के आश्रम के विषय में नाम निर्देश तो नहीं किया है लेकिन परंपरागत जनश्रुति यही है कि बिजेथुआ महावीरन ही वह पौराणिक स्थल है, जिसका संबंध कालिनेमि, हनुमानजी व मकड़ी से है। बताया जाता है कि यहां मकड़ी कुंड सरोवर, हनुमानजी का भव्य मंदिर तथा उसमें दक्षिणाभिमुख प्रतिमा पुराने जमाने से स्थित है। 
PunjabKesari

शक्तिपीठ बिजेथुआ महावीरन धाम में समय-समय पर अनेक संतों ने घोर तपस्या की। मकड़ी कुंड के पूरब टीले पर बाबा निर्मल दास, हरिदास, चेतनदास, जोगी दास, युक्त दास आदि की समाधियां बनी हुई हैं।

स्थानीय बुजुर्गों का कहना है कि यहां पर स्थापित हनुमानजी की मूर्ति स्वयंभू प्रतिमा है। तत्कालीन जमींदार के सहयोग से मूर्ति निकालने का कार्य शुरू हुआ। कई दिनों की खुदाई के बाद भी जब मूर्ति की गहराई का पता नहीं चला, तो भक्तों ने खुदाई का कार्य बंद कर दिया। इस कारण यहां स्थापित हनुमानजी की प्रतिमा का एक पैर कितनी गहराई में है, इसका आज भी पता नहीं है।
PunjabKesari

सूरापुर कस्बे से दो कि.मी. दक्षिण बिजेथुआ महावीरन सुप्रसिद्ध ऐतिहासिक एवं पौराणिक धर्मस्थली है। मंदिर परिसर में आज भी 1889 अंकित (चीना) घंटा लोगों के आकर्षण का केंद्र है। मान्यता है कि यहां माथा टेकने वालों की मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं।

ऐसे काम करोगे तो पछताओगे (देखें VIDEO)

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News