सपने में दिखेगा ऐसा तो आएगा पैसा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 24, 2018 - 09:46 AM (IST)

स्वप्न में हजारों प्रकार के दृश्य दिखाई देते हैं और प्रत्येक दृश्य का एक भिन्न संकेत होता है। भारतीय दर्शन शास्त्र के अनुसार भूत, वर्तमान और भविष्य का सूक्ष्म आकार हर समय वायुमंडल में विद्यमान रहता है। जब व्यक्ति निद्रावस्था में होता है तो उसका व्यक्तित्व भी सूक्ष्माकार होकर अपने भूत और भविष्य में संपर्क स्थापित करता है। यही संपर्क स्वप्न का कारण और स्वप्न का माध्यम बनता है जिस व्यक्ति विशेष की साधना इतनी प्रबल होती है कि वह जाग्रतावस्था में या ध्यानावस्था में इन भूत-भविष्य के सूक्ष्म आकारों से संपर्क कर लेता है, वही योगी और भविष्यदृष्टा कहलाता है। स्वप्न में हजारों प्रकार के दृश्य दिखाई देते हैं और प्रत्येक दृश्य का एक भिन्न संकेत होता है। यह बात हम पर निर्भर करती है कि हम स्वप्न का संकेत समझ सही समय पर उचित निर्णय लें और सफलता प्राप्त करें। आइए, जानें विभिन्न प्रकार के स्वप्न हमें क्या फल देते हैं। 


अग्नि : यदि स्वप्न में अग्नि दिखाई दे तो आग से क्षति हो सकती है अथवा शरीर को चोट पहुंच सकती है। यदि आग फैली हुई दिखाई दे तो अधिक भयंकर परिणाम व्यक्त करेगी। वात-पित्त संबंधी रोगों की अधिकता हो सकती है। यदि स्वप्न में भोजन पकता हुआ देखें तो यह परिपाक का लक्षण है। इससे रोगों से छुटकारा संभव है।  


यदि कोई ऋणग्रस्त व्यक्ति ऐसा स्वप्न देखे तो ऋण मुक्त हो जाता है। यदि हलवाई की दुकान में भट्ठी पर आग जलती दिखाई दे तो यह घर में किसी प्रकार का उत्सव होने का प्रतीक है।


यदि यज्ञशाला में अथवा यज्ञ वेदी प्रज्ज्वलित देखने में आए तो बहुत शुभ लक्षण है। इसके फलस्वरूप हर प्रकार का कल्याण होगा। धर्म और अध्यात्म में रुचि बढ़ेगी।


अभिसारिका : स्वप्न में किसी अभिसारिका का दिखाई देना शुभ लक्षण है। विशेषकर उन व्यक्तियों को जो स्वयं को प्रेम के मामलों में असफल अनुभव करते हों, किन्तु स्वप्नदृष्टा यदि कोई वृद्ध है और प्रेम आदि के पचड़ों से दूर है तो उसके घर में पुत्र आदि के विवाह का अवसर आ सकता है।


अस्त्र-शस्त्र : स्वप्न में अस्त्र-शस्त्र का दिखाई देना शुभ समझा जाता है। उसके फलस्वरूप रोग, दुख, संकट, भय आदि का निवारण होता है। यदि कोर्ट में कोई मुकद्दमा चल रहा है तो उसका परिणाम स्वप्नदृष्टा के हित में होगा। यदि किसी शत्रु का भय है तो वह दूर होगा।


आंगन : यदि स्वप्न देखने वाले को स्वप्न में आंगन (चौका) दिखाई देता है तो सामान्य फल प्रदर्शित करेगा। यदि वह स्वयं को अपने आंगन से बाहर की ओर जाता हुआ देखे तो इसका अर्थ है कि जिस मकान में वह रहता है, उसके हाथ से जाने वाला है किन्तु यदि स्वयं को आंगन में प्रवेश करते हुआ पाए तो यह कुछ लाभ प्राप्त करने का संकेत है।


इंद्र धनुष : यदि स्वप्न में आकाश में बादल छाए हों और उनके मध्य में इंद्रधनुष दिखाई दे तो उत्साहवर्धक होगा। ऐसा स्वप्न देखने वाला सबल और स्वस्थ रहेगा तथा समाज में अपनी धाक जमा लेगा। शत्रु उसका सामना करने से घबराएंगे। यह भी संभव है कि मुकद्दमे में जीतने का अवसर प्राप्त हो जाए। यदि युद्ध के मैदान में किसी सैनिक या सैनिक अधिकारी को यह स्वप्न दिखाई दे तो यह विजय का प्रतीक है।


उल्लू का घोंसला : स्वप्न में उल्लू का घोंसला दिखाई देना प्राय: शुभ नहीं माना जाता। इसके कारण धन-हानि, रोगों की उत्पत्ति, रोग एवं अन्य प्रकार के कष्टों की अनुभूति होती है।


कन्या : स्वप्न में कन्या दिखाई दे तो यह शुभ लक्षण है। इसका अर्थ है स्वप्नद्रष्टा की धार्मिक एवं आध्यात्मिक उन्नति। भविष्य में तीर्थ यात्रा, देव दर्शन तथा दान आदि की अभिरुचि जागृत होगी। परोपकार में चित्त लगेगा। देवी की उपासना के प्रति प्रवृत्ति जागृत होगी।


कन्या दान या कन्या ग्रहण : यदि स्वप्न में कन्या दान या कन्या ग्रहण करने का दृश्य दिखाई पड़ता है तो यह अशुभ होगा। इससे रोग, दुर्घटना या शोक की स्थिति आ सकती है।


कब्रिस्तान : स्वप्न में कब्रिस्तान दिखाई देना बहुत ही हितकारी है। इसके फलस्वरूप परिवार में मनुष्यों की वृद्धि तथा धनागम का क्षेत्र विस्तृत होगा। समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी और मुकद्दमे या चुनाव आदि में विजय प्राप्त होगी।


कमल : यदि स्वप्न में कमल दिखाई दे तो शुभ समझना चाहिए। इसके फलस्वरूप रोग निवृत्ति, ऐश्वर्य वृद्धि  और सुयश प्राप्ति के अवसर आएंगे। कमल लक्ष्मी जी का आसन है। अत: धन का आश्रय रूप होने के कारण आकस्मिक धन की प्राप्ति होना व्यक्त करता है। संभव है कि किसी संबंधी के द्वारा सम्पत्ति मिले। लाटरी से भी पुरस्कार पाया जा सकता है।


कामिनी : स्वप्न में कामिनी (युवा स्त्री) का दिखाई देना प्रेम से संबंधित मामलों में सफलता प्राप्त करने वाला है। यदि कोई अविवाहित व्यक्ति इनका स्वप्न देखे तो इच्छित पत्नी की प्राप्ति होगी और गृहस्थ जीवन सफल सिद्ध होगा।


कंगन : यदि स्वप्न में कंगन (चूड़ा- चूड़ी) दिखाई दे तो यह पुरुषों के लिए शुभ नहीं होता लेकिन यदि कोई स्त्री ऐसा देखे तो सौभाग्यशालिनी होगी।


कुसुम (पुष्प) : स्वप्न में कुसुम दिखाई देना शुभ लक्षण है। इससे धनागम के स्रोत खुलेंगे और घर में अन्न आदि के भंडार भरे रहेंगे। घर में सुख-शांति और समृद्धि रहेगी। धन प्राप्ति के अनेक अवसर निकट भविष्य में प्राप्त होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News