अक्षय तृतीया: जानिए SBI की गोल्ड स्कीम में कितना मिलेगा फायदा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 17, 2018 - 12:38 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत में अक्षय तृतीया के अवसर पर सोने की खरीदारी शुभ मानी जाती है। इस दिन सोने की मांग बढ़ जाती है। इस साल अक्षय तृतीया 18 अप्रैल को है। इसे देखते हुए एस.बी.आई. ने अपनी गोल्ड डिपॉजिट स्कीम को नए रूप में पेश किया है। 

एस.बी.आई. का कहना है कि ग्राहक इस स्कीम के तरह अपने सोने को सुरक्षित रख सकते हैं। जिस पर उन्हें ब्याज भी मिलेगा। इस अक्षय तृतीया के मौके पर आप सोना खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो आप एस.बी.आई. की इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है एस.बी.आई. की रिवैंप्ड गोल्ड डिपॉजिट स्कीम। 

जमा कराना होगा 30ग्रा. सोना 
एस.बी.आई. की इस स्कीम में निवेश करने के लिए ग्राहक के पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए। वह व्यक्तिगत या ज्वाइंट गोल्ड डिपॉजिट कैटेगरी में निवेश कर सकता है। इसके अलावा पार्टनरशिप फर्म भी इसमें निवेश कर सकती हैं, साथ ही अविभाजित हिन्दू परिवार, ट्रस्ट जो सेबी रजिस्टर्ड हो, कंपनियां भी इस स्कीम में निवेश कर सकती हैं। इस स्कीम में निवेश करने के लिए ग्राहक को कम से कम 30 ग्राम सोना जमा करना होगा। एस.बी.आई. के मुताबिक अधिकतम सोना जमा करने की कोई लिमिट नहीं है। 

SBI की स्कीम के तहत डिपॉजिट के प्रकार
* शॉर्ट टर्म बैंक डिपॉजिट- जिसके तहत ग्राहक एक से 3 साल के लिए गोल्ड स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसे गोल्ड या फिर रुपए दोनों में बदला जा सकता है। 
* मीडियम और लॉन्ग टर्म गवर्नमेंट डिपॉजिट- इस स्कीम के तहत ग्राहक 7 साल से लेकर 12-15 साल के लिए निवेश कर सकता है। गोल्ड डिपॉजिट केंद्र सरकार के पक्ष पर एसबीआई द्वारा स्वीकार किया जाता है। ग्राहक जब चाहे तब भारतीय रुपए में इसे प्राप्त कर सकता है। सोने की कीमत वर्तमान में चल रहे गोल्ड के रेट के आधार पर दी जाती है। 

ब्याज दर और पेमेंट 
शॉर्ट टर्म बैंक डिपॉजिट के लिए वर्तमान में ब्याज दर 0.50 फीसदी प्रति वर्ष, 0.55 फीसदी दो वर्ष के लिए और 0.60 फीसदी 3 वर्ष के लिए है। वहीं मीडियम और लॉन्ग टर्म डिपॉजिट के लिए ब्याज दर 2.25 फीसदी प्रति वर्ष है। जबिक 12 से 15 साल के लिए निवेश करने पर ब्याज दर 2.50 फीसदी प्रति वर्ष हो जाती है। शॉर्ट टर्म के लिए किए गए निवेश में मूल धन और ब्याज दोनों ही सोने के रूप में नामित होने हैं। जबकि मीडियम और लॉन्ग टर्म के लिए किए गए निवेश में मूल गोल्ड के रूप में और ब्याज रुपए में नामित होता है। बता दें कि सोने पर ब्याज निवेश के समय गोल्ड रेट पर दिया जाता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News