राजनाथ सिंह ने दी पाकिस्तान को चेतावनी

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2017 - 07:42 PM (IST)

ग्वालियर: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि पड़ोसी देश लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। इसलिए हमने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों को कहा है कि पहले गोली नहीं चलाना, अगर दूसरी ओर से गोली चले तो फैसला वहीं पर करना। मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले में स्थित बीएसएफ अकादमी टेकनपुर में सहायक कमांडेंट की दीक्षांत परेड के बाद प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दीक्षांत का मतलब संस्कार होता है। शिक्षा से ज्ञान तो प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन संस्कार दीक्षा से ही मिलता है। गृहमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमा के लिए नया रोडमेप लेकर आई है। दोनों ही सीमाओं पर जहां तार बंदी नहीं की जा सकती, वहां पर तकनीकी सहायता से घुसपैठ रोकने का प्रयास करेंगे। हाल में उन्होंने चार पायलट प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। इसमें 73 बीओपी (बार्डर आउट पोस्ट) का निर्माण किया गया है, जिसमें से 38 बांग्लादेश सीमा तथा 35 पाकिस्तान सीमा पर हैं। 

महिला अधिकारियों की जमकर तारीफ
राजनाथ ने एक विदेशी लेखक की किताब का हवाला देते हुए बताया कि इंफोसिस और अलकायदा दोनों एक ही समय में अस्तित्व में आए। इनमें से इंफोसिस तो आज सृजनात्मक कार्य कर ऊंचाइयां पा रहा है वहीं अलकायदा विध्वंस के रूप में अपनी सोच फैला रहा है। शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि बीएसएफ देश की रक्षा के साथ ही स्थानीय समस्याओं से भी बखूबी निपट रहा है। इस दौरान राजनाथ ने दीक्षांत परेड को लीड कर रहीं पहली महिला फील्ड अधिकारी तनुश्री पारिख को बधाई देते हुए कहा कि महिलाएं भी अब मैदानी काम को बखूबी संभाल रही हैं। तनुश्री सीधी परीक्षा देकर बल में शामिल होने वाली पहली अधिकारी हैं। इस अवसर पर बीएसएफ के महानिदेशक केके शर्मा, अकादमी निदेशक एसके वर्मा सहित अन्य अधिकारी और जवान मौजूद थे। इस अवसर पर पास आउट होने वाले उत्कृष्ट प्रशिक्षुओं का ट्रॉफियां बांटी गईं। 

सैटेलाइट सेंसर की दीवार
उन्होंने बताया कि पाकिस्तान से लगी 3323 किमी लंबी सीमा और भी अभेद्य बनेगी। सीमा पर कांक्रीट, लेजर बीम, राडार और सैटेलाइट सेंसर की दीवार खड़ी की जा रही है। इसकी जिम्मेदारी बॉर्डर मैनेजमेंट डिवीजन को दी गई है। पंजाब में 45 जगहों पर और कश्मीर में 69 किलोमीटर लंबी लेजर वॉल पहले ही लगाई जा चुकी है। जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात की सीमा पाकिस्तान से लगती है और चारों जगहों पर भौगोलिक परिस्थितियों के मुताबिक सुरक्षा दीवार बनाई जाएगी। पंजाब और जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर पक्की दीवार तो गुजरात के रण और सर क्रीक में लेजर वॉल और लेजर बीम से बॉर्डर सील होगी। उन्होंने कहा कि कैमरे, राडार और सैटेलाइट से कंट्रोल होने वाले सेंसर लगाए जाएंगे। इससे छोटी-छोटी हरकत की जानकारी कुछ सेकंड में मिल जाएगी। उन्होंने कहा है कि एंटी नक्सल गतिविधियों में लगे अर्धसैनिक बलों से अब नक्सलवाद में 50 से 55 प्रतिशत कमी आई है। यह राहत की बात है। पहले नक्सलवाद 135 जिलों में था और अब 65 जिलों में सीमित रह गया है। 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News