चीन ने थपथपाई पाक की पीठ, कहा- आतंकवाद रोधी प्रयास बढाना नया कदम

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2019 - 02:05 PM (IST)

बीजिंग: चीन ने अपने घनिष्ठ मित्र पाकिस्तान की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों को लागू करने के लिए नए दिशा-निर्देशों की घोषणा की तारीफ की। चीन ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की कि वे आतंकवाद का मुकाबला करने के इस्लामाबाद के ‘बड़े प्रयासों’ का समर्थन करें। ये दिशा-निर्देश प्रतिबंधित व्यक्तियों और पाकिस्तान से संचालित होने वाले प्रतिबंधित संगठनों के संबंध में हैं। 

आतंकवादी संगठनों पर लगाम कसने के अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र से आतंकवादी नामित पाकिस्तानी व्यक्तियों और संगठनों के संबंध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों को लागू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने दैनिक प्रेस वार्ता में कहा कि पाकिस्तान द्वारा जारी दिशा-निर्देश राष्ट्रीय कार्य योजना को लागू करने की दिशा में नया कदम है। मेरे ख्याल से, यह आतंकवाद से लडऩे में और संयुक्त राष्ट्र के प्रासंगिक प्रस्तावों को दृढ़ता से लागू करने में पाकिस्तान के दृष्टिकोण और संकल्प को दिखाता है। उन्होंने कहा कि चीन इसकी तारीफ करता है। पाकिस्तान वैश्विक आतंकवाद रोधी अभियान में एक अहम हिस्सेदार है।

कांग से व्यक्तियों और आतंकवादी संगठनों पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को और कड़ाई से लागू करने के लिए संघीय और प्रांतीय सरकारों के लिए जारी पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के बारे में सवाल किया गया था। प्रवक्ता ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पाकिस्तान को समर्थन देना चाहिए। पाकिस्तान इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए लंबे वक्त से बड़ी कोशिशें कर रहा है और उसने इसके लिए कुर्बानियां भी दी हैं। कांग ने कहा कि चीन अपनी राष्ट्रीय परिस्थितियों पर आधारित आतंकवाद रोधी प्रयासों को बढ़ाने के लिए पाकिस्तान का समर्थन करता है। हम उम्मीद करते हैं कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय सहयोग बढ़ा सकता है और संयुक्त रूप से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बनाए रख सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News