आज से होगा होलाष्टक का आरंभ, 8 दिन तक रहें सावधान !

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2019 - 11:34 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)


आज 14 मार्च से अन्नपूर्णा अष्टमी पर होलाष्टक का आरम्भ हो रहा है। पंचांग मतभेद के कारण कुछ विद्वानों का मानना है की होलाष्टक 13 मार्च से आरंभ हो गया है। 20 मार्च को होलिका दहन और 21 मार्च को रंग-बिरंगे रंगों से होली खेली जाएगी। फाल्गुन शुक्ल पक्ष की अष्टमी से लेकर फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तक का समय होलाष्टक कहलाता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार फाल्गुन महीने की अष्टमी तिथि को चंद्रमा, नवमी को सूर्य, दशमी को शनि, एकादशी को शुक्र, द्वादशी को गुरु, त्रयोदशी को बुध, चतुर्दशी को मंगल और पूनम को राहु उग्र रूप लेकर मलीन हो जाते हैं। चंद्रमा, सूर्य, शनि, शुक्र, गुरु, बुध, मंगल और राहु के मलीन होने से व्यक्ति की निर्णय क्षमता कमज़ोर हो जाती है। जिसके कारण व्यक्ति गलत निर्णय लेने लगता है। ऐसा न हो इसी कारण आठ दिनों में उसे किसी भी शुभ काम का फैसला लेने की मनाही होती है। 

PunjabKesariइन राशियों के लोग दूसरों पर लुटाते हैं पैसा

PunjabKesariफाल्गुन पूर्णिमा से आठ दिन पूर्व व्यक्ति का मस्तिष्क अनेक सुखद व दुःखद आशंकाओं से घिरा रहता है, जिसके परिणामस्वरूप चैत्र कृष्ण प्रतिपदा को अष्ट ग्रहों की नकारात्मक शक्ति के क्षीण होने पर सहज मनोभावों की अभिव्यक्ति रंग, गुलाल आदि द्वारा प्रदर्शित की जाती है।

PunjabKesariज्योतिषीय दृष्टि से होली एक दिन का पर्व न होकर पूरे आठ दिन का पर्व है। 

PunjabKesariहोलाष्टक शुरू होने से लेकर अंत तक कोई भी शुभ एवं मंगलकारी काम नहीं करने चाहिए अर्थात, कोई भी विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, किसी भवन का शिलान्यास, नया बिजनैस, नया वाहन अथवा किसी प्रकार की नई वस्तु की खरीदारी आदि करना तथा कोई शुभ एवं मांगलिक कार्य करना निषिद्ध माना जाता है।

Kundli Tv- क्यों नहीं करना चाहिए दूसरों की चीज़ों का इस्तेमाल ?

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News