पाक पुलिस रोज करती है मानवाधिकारों का उल्लंघन:रिपोर्ट

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2016 - 06:20 PM (IST)

इस्लामाबाद : एक वैश्विक अधिकार निकाय ने अपनी एक रिपोर्ट में आज कहा कि पाकिस्तान में पुलिस ‘‘मनमानी गिरफ्तारी, प्रताडऩा, न्यायेतर हत्याएं और यौन हिंसा’’ आदि के जरिए व्यापक मानवाधिकार उल्लंघन में शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बल के भ्रष्ट अधिकारियों के कारण धार्मिक रूप से अल्पसंख्यकों की स्थिति विशेष रूप से संवदेनशील है।

 ‘‘ह्यूमन राइट्स वाच’’ (एचआरडब्ल्यू) की 102 पृष्ठों की रिपोर्ट में शामिल तथ्य बलूचिस्तान, सिंध और पंजाब प्रांतों में पुलिस द्वारा उत्पीडऩ के शिकार हुए लोगों एवं गवाहों के अलावा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साक्षात्कारों पर आधारित हैं। रिपोर्ट में वर्ष 2015 के दौरान पुलिस द्वरा कथित रूप से 2000 से ज्यादा फर्जी मुठभेड़ों का ब्यौरा दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के पुलिस तंत्र में तत्काल व्यापक बदलाव की मांग की गई है क्योंकि मौजूदा व्यवस्था मानवाधिकार के गंभीर उल्लंघन को बढ़ावा देती है। 

रिपोर्ट के अनुसार अपराध से जुड़े मामलों के अनुसंधान में पुलिस नियमित रूप से प्रताडऩा का सहारा लेती है। इसमें कहा गया है कि वंचित समूहों, शरणार्थियों, गरीबों, धार्मिक अल्पसंख्यकों और भूमिहीनों के पुलिस उत्पीडऩ के शिकार बनने का ज्यादा जोखिम होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News