चीन ने पाकिस्तान से की सबसे बड़ी हथियार डील, पाक फौज को मिलेंगी 8 लड़ाकू पनडुब्बियां

punjabkesari.in Wednesday, Aug 31, 2016 - 08:09 PM (IST)

इस्लामाबाद : पाकिस्तान लगभग पांच अरब डॉलर के एक समझौते के तहत कम से कम आठ संशोधित डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी चीन से 2028 तक खरीदेगा। इसे चीन के लिए सबसे बड़ा हथियार निर्यात बताया जा रहा।

रेडियो पाकिस्तान की खबर के मुताबिक पाकिस्तान की अगली पीढ़ी की पनडुब्बी कार्यक्रम के प्रमुख और वरिष्ठ नौसेना अधिकारियों ने रक्षा मामलों पर नेशनल एसेंबली की स्थाई समिति को 26 अगस्त को इस सौदे की जानकारी दी जो लगभग चार से पांच अरब डॉलर का होगा। इसके मुताबिक समिति के सदस्यों को नौसेना अधिकारियों द्वारा दिए बयान से जाहिर होता है कि अगली पीढ़ी की पनडुब्बियां आगे बढ़ रही है।

अप्रैल में पाकिस्तान नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने घोषणा की कि कराची शिपयार्ड एवं इंजीनियरिंग वक्र्स (केएसईडब्ल्यू) ने आठ पनडुब्बियों में चार खरीदने के लिए एक अनुबंध सुनिश्चित किया है जिन्हें एयर इंडीपेंडेंट प्रोपल्शन प्रणालियों के साथ जोड़ा जाएगा।

खबर के मुताबिक पाकिस्तान का सुख दुख का साथी कहे जाने वाले चीन द्वारा पाकिस्तान को कम ब्याज पर परियोजना के लिए एक दीर्घकालीन रिण दिए जाने की उम्मीद है। हालांकि, आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है कि चाइना शिप किस तरह की पनडुब्बियां पाकिस्तान नौसेना को ‘चाइना शिपबिल्डिंग ट्रेडिंग कंपनी’ (सीएसटीसी) आपूर्ति करेगी। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News