कोरोना से बचाएगी दिल्ली सरकार की ये नई पहल, बसों में ई-टिकटिंग का ट्रायल शुरू

punjabkesari.in Thursday, Aug 06, 2020 - 08:39 AM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए दिल्ली सरकार डीटीसी और क्लस्टर बसों में ईटिकटिंग सिस्टम शुरू करने जा रही है। इसके लिए परिवहन विभाग ने बुधवार को रूट नंबर 473 की सभी क्लस्टर बसों में तीन दिवसीय ई-टिकटिंग सिस्टम का ट्रायल शुरू कर दिया है। 

 

इस दौरान इन बसों में चलने वाले यात्रियों को मोबाइल की मदद से टिकट दी जाएगी। ई टिकट लेने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल पर चार्टर ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप की मदद से यात्री ई टिकट ले सकते हैं।


परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि यात्रियों और कंडक्टरों के बीच ज्यादा से ज्यादा दूरी सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार बसों के लिए ईटिकटिंग प्रणाली (कांटेक्ट लेस टिकट सिस्टम) शुरू करने की योजना बना रही है। ताकि इसकी वजह से कोरोना वायरस का फैलाव ना हो। यात्री और कंडक्टरों के बीच टिकट या नगदी आदान प्रदान करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में कठिनाई होती है।

डिप्टी कमिश्नर की अध्यक्षता में इसके संबंध कार्यान्वयन के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया है। टास्क फोर्स में डीटीसी और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम लिमिटेड के अधिकारियों के अलावा आईआईटी दिल्ली और विश्व संसाधन संस्थान के एक्सपर्ट भी शामिल हैं। 


टास्क फोर्स की सिफारिशों पर परिवहन विभाग ने रूट नंबर 473 की सभी बसों में 7 अगस्त तक किया जाएगा। दिल्ली के इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के तकनीकी सहयोग से इस मुहिम के लिए खास ऐप बनाया गया है। जिसका नाम है 'चार्टर'। 

यात्रियों की सुविधा के लिए रूट नंबर 473 पर चलने वाली सभी बसों में हिंदी और अंग्रेजी के पोस्टर चस्पा किए गए हैं। ताकि यात्री उससे मदद लेकर मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करके ई टिकट खरीद सकें। बस की सभी सीटों के पीछे क्यूआर कोड चस्पा किया गया है ताकि किराए का भुगतान करने में यात्रियों को सहूलियत रहे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News