सीयूईटी का चौथा चरण : तकनीकी खामियां बरकरार, कई छात्रों ने परीक्षा रद्द होने का दावा किया

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 05:59 PM (IST)

 

एजुकेशन डेस्क: केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-स्नातक का चौथा चरण बुधवार से शुरू हो गया और इस चरण में भी छात्रों को तकनीकी खामियों का सामना करना पड़ा। कई छात्रों ने अपने अपने परीक्षा केंद्र में परीक्षा रद्द होने का भी दावा किया। सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए सीयूईटी का आयोजन किया जा रहा है। दिल्ली में ‘गुरु हरगोबिंद इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड इन्फॉरमेशन', जसोला (दिल्ली) में ‘एशिया पेसेफिक इंस्टिट्यूट' और पीतमपुरा में ‘विवेकानंद इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज' समेत अन्य परीक्षा केंद्र पर छात्रों ने दावा किया कि तकनीकी खामियों और सर्वर संबंधी दिक्कतों का हवाला देकर उन्हें वापस जाने को कहा गया।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कहा कि सभी प्रभावित छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा, ‘‘ कुछ केंद्रों पर सर्वर संबंधी दिक्कत रही। सभी प्रभावित छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा।'' कुछ छात्रों ने यह भी दावा किया कि उनकी परीक्षा निर्धारित समय से करीब दो घंटा बाद शुरू हुई। परीक्षा देने पीतमपुरा पहुंची देवयानी ने कहा, ‘‘पहली पाली में परीक्षा शुरू होने के लिए हमे दो घंटे का इंतजार करना पड़ा। तकनीकी खामियों का हवाला देते हुए कुछ छात्रों को लौटा दिया गया।'' नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर एक छात्र ने कहा, ‘‘ यह पूरी तरह गड़बड़ है।

चौथे चरण का आयोजन किया जा रहा है और अब भी परीक्षा रद्द होना जारी है।'' चौथे चरण में करीब 3.6 लाख परीक्षार्थियों को शामिल होना था। अधिकारियों ने बताया कि 11,000 अतिरिक्त परीक्षार्थियों को 17 से 20 अगस्त को चौथे चरण की परीक्षा में बैठना था, लेकिन उनके लिए परीक्षा को 30 अगस्त के लिये टाल दिया गया है ताकि परीक्षा केंद्र उनकी पसंद के शहर में समायोजित किए जा सकें। प्रारंभिक योजना के अनुसार, सीयूईटी-यूजी के सभी चरणों की परीक्षा 20 अगस्त तक समाप्त होनी थी। परीक्षा का आयोजन करने वाले निकाय राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने बाद में घोषणा की कि परीक्षा के सभी चरण 28 अगस्त तक पूरे हो जायेंगे, लेकिन अब कार्यक्रम को फिर आगे बढ़ाया गया है और अब परीक्षा को छह चरणों में विभाजित किया गया है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि 3.72 लाख परीक्षार्थियों में से 11 हजार परीक्षार्थियों की परीक्षा को 30 अगस्त तक के लिये स्थगित कर दिया गया है ताकि उनकी पसंद के शहरों में परीक्षा केंद्र समायोजित किए जा सकें। उन्होंने कहा कि एनटीए ने केंद्रों की क्षमता बढ़ायी है तथा कुछ और परीक्षा केंद्र जोड़े हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के भी प्रयास किये जा रहे हैं । गौरतलब है कि सीयूईटी परीक्षा के दूसरे चरण में तकनीकी गड़बड़ी के कारण कई केंद्रों पर परीक्षा को रद्द करना पड़ा था। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News