लॉन्च हुआ दिल्ली सरकार का लीड पोर्टल, अब ऐसे होगी स्कूली पढ़ाई

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2020 - 07:57 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार का 'लीड पोर्टल' लांच कर दिया। इस पोर्टल में पहली से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 10, 000 से ज्यादा कोर्स मैटेरियल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी। 'लर्निंग थ्रू ईरिसोर्सेज मेड एसएससीएबल फॉर दिल्ली' यानी 'लीड' के माध्यम से छात्रों को सीबीएसई तथा एनसीईआरटी के साथ ही दिल्ली सरकार के पाठ्यक्रम की उपयोगी सामग्री मिलेगी। 

इनमें डिजिटल क्यूआर कोडेड टेक्स्ट बुक, लर्निंग आउटकम, व्याख्यात्मक वीडियो, अभ्यास प्रश्न पत्र, मूल्यांकन आदि शामिल होंगे। इस अवसर पर मनीष सिसोदिया ने कहा आज हम लीड पोर्टल के माध्यम से दीक्षा पोर्टल पर अपने सभी टीचिंग और ट्रेनिंग मटेरियल के साथ जुड़ रहे हैं।

देशभर के प्रयोगों से मिलेगी सीख- सिसोदिया
अब ना सिर्फ हमें सारे देश और दुनिया के साथ अपने प्रयोगों को शेयर कर सकेंगे बल्कि देशभर में हो रहे शानदार प्रयोगों से भी हम सीख सकेंगे। शिक्षण प्रक्रिया में टीचर अपने बच्चों के संदर्भ को समझाते हुए लगातार नई और बेहतर सामग्री बनाते रहे। एनसीईआरटी ने 25 सदस्यों की टीम बनाई है। यह नियमित रूप से ई लर्निंग कॉन्टेस्ट कंटेंट को अपग्रेड करेगी।

लीड पोर्टल हमारी शिक्षा प्रणाली का मुख्य हिस्सा बनेगा- सिसोदिया
उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले समय में लीड पोर्टल हमारी शिक्षा प्रणाली का मुख्य हिस्सा बनेगा। सिसोदिया ने इस सफलता के लिए एनसीईआरटी और शिक्षा निदेशालय को बधाई दी व दीक्षा पोर्टल पर यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एनसीईआरटी और एमएचआरडी के प्रति आभार प्रकट किया।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान दिल्ली के स्टूडेंट्स के साथ ही उनके पेरेंट्स ने भी ऑनलाइन शिक्षा में काफी दिलचस्पी दिखाई है। लीड पोर्टल लॉन्चिंग के दौरान शिक्षा निदेशक विनय भूषण, शिक्षा सचिव मनीष सक्सेना तथा शिक्षा निदेशालय के अधिकारी गण मौजूद थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Kamini Bisht

Recommended News

Related News