छात्रों और इन लोगों वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी मेट्रो किराये में छूट!

Monday, Mar 19, 2018 - 02:46 PM (IST)

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो लोगों के लिए बेहद आरामदायक यातायात का साधन है। लेकिन मेट्रो का किराया बढ़ने से खई लोगों को परेशानी भी हुई। किराया बढ़ने के बाद से ही कई किराए के कम करने और कई प्रकार की छूट देने की मांग भी उठीं। ऐसे में एक बार फिर मांग की जा रही है कि छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों और शारीरिक रूप से चैलेंज्ड लोगों को मेट्रो के बढ़े किरायों से राहत मिले। इसके लिए शहरी कार्य मंत्रालय ने डीएमआरसी को पत्र लिखकर स्पेशल किरायों की संभावनाओं के बारे में जानकारी मांगी है।

इस बारे में हाउजिंग ऐंड अर्बन अफेयर्स मिनिस्टर हरदीप पुरी ने कहा कि कम से कम छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल किराये की सुविधा होनी चाहिए। हम इस बारे में दिल्ली मेट्रो के सामने प्रस्ताव रख चुके हैं। मैंने दिल्ली मेट्रो के प्रमुख से कोई रास्ता निकालने की बात कही है। हम ऐसा करेंगे।



बता दें कि इससे पहले मेट्रो के बढ़े किरायों को लेकर कॉलेज के छात्रों ने प्रदर्शन किए थे। वहीं पहले भी खबर आई थी कि केंद्र सरकार मेट्रो में रोजाना सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों और स्टूडेंट्स को किराये के बोझ से थोड़ी राहत देने पर विचार कर रही है। किराए में कमी लाने के लिए शहरी कार्य मंत्रालय छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मासिक पास जारी किए जाने की संभावना पर भी विचार कर रहा है।

इस बारे में हरदीप पुरी ने कहा कि वो छात्रों, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग यात्रियों की समस्याएं समझते हैं। वहीं 2 जनवरी को पुरी ने लोक सभा में भी कहा था कि उनका मंत्रालय दिल्ली मेट्रो से किराये में कुछ राहत देने की सिफारिश करेगा। उन्होंने कहा था कि हमसे पूछा गया था कि क्या हम ऐसा कर रहे हैं? हमने कहा- यह हमारा काम नहीं है लेकिन अगली फेयर फिक्सेशन कमिटी के गठन के बाद हम इसकी सिफारिश करेंगे। हमें ऐसी सिफारिश से खुशी मिलेगी।

 

बता दें कि डीएमआरसी केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार का संयुक्त उपक्रम है और मेट्रो का किराया फेयर फिक्सेशन कमिटी द्वारा तय किया जाता है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने किराया बढ़ोतरी का विरोध किया था और हाल ही में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फिर बढ़े किरायों का मुद्दा उठाया था और वहां हरदीप पुरी मौजूद थे।

Punjab Kesari

Advertising

Related News

Delhi Metro Jobs: दिल्ली मेट्रो में निकली भर्तियां, बिना परीक्षा के होगा चयन... 59 हजार तक मिलेगी सैलरी

मध्य दिल्ली में मेट्रो ट्रेन की पटरी पर दौड़ी महिला, सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ा

NEET में ऑल इंडिया रैंक-1 लाने वाले मेडिकल छात्र ने किया सुसाइड, कमरे में फंदे पर लटका मिला शव

चोरों को पकड़ने के लिए Delhi Police ने कसी कमर, अब इन मेट्रो स्टेशनों पर सादे कपड़ों में नजर आएंगे पुलिसकर्मी

रेलवे ने बदला ''वंदे मेट्रो'' का नाम, PM मोदी के उद्घाटन से पहले रेलवे ने दी नई पहचान

दिल्ली में ट्रैफिक चालानों पर 50% छूट: 1000 रुपये जगह कटेगा 500 रुपये का चालान

खुशखबरी! रेलवे दिवाली और छठ के लिए चलाने जा रहा ये स्पेशल ट्रेनें, लोगों को मिलेगा कंफर्म टिकट

रोम का मिल रहा फर्जी वीजा!  5 साल में 5000 फर्जी वीजा बना कर बाहर भेजे लोग....

UP में लीजिए फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का मजा, CM योगी ने कहा- यहां लोगों को नहीं मिलेंगी ''थूक लगी रोटियां''

बुजुर्गों के लिए खुशखबरी, 70 साल से ऊपर वाले नागरिक भी ले सकेंगे आयुष्मान योजना का लाभ