प्रेगनेंट महिलाएं सावधान: तेजी से फैल रहा जीका वायरस, केंद्र ने सभी राज्यों को जारी की एडवाइजरी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2024 - 03:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तेजी से फैल रहे जीका वायरस को लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्यो के लिए एडवाइजरी जारी की है। महाराष्ट्र में जीका वायरस के मामले सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को सभी राज्यों को एक एडवाइजरी जारी की। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि वे गर्भवती महिलाओं में संक्रमण की जांच करके और जीका के लिए पाॅजिटिव टेस्ट करने वाली गर्भवती माताओं के भ्रूण के विकास की निगरानी करके निरंतर निगरानी बनाए रखें। स्वास्थ्य सुविधाओं और अस्पतालों को परिसर को एडीज मच्छरों से मुक्त रखने के लिए निगरानी और कार्य करने के लिए एक नोडल अधिकारी की पहचान करने का निर्देश दिया गया है।

परामर्श में कहा गया है कि राज्यों को आवासीय क्षेत्रों, कार्यस्थलों, स्कूलों, निर्माण स्थलों, संस्थानों और स्वास्थ्य सुविधाओं में कीटविज्ञान निगरानी को मजबूत करने और वेक्टर नियंत्रण गतिविधियों को तेज करने के लिए भी कहा गया है। 1 जुलाई को पुणे में दो गर्भवती महिलाओं समेत छह लोग जीका वायरस संक्रमण से संक्रमित हुए थे. शहर के एरंडवाने इलाके में चार और मुंडवा इलाके में दो मामले सामने आए।

यह वायरस संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है, जिसे डेंगू और चिकनगुनिया जैसे संक्रमण फैलाने के लिए भी जाना जाता है। इस वायरस की पहचान सबसे पहले 1947 में युगांडा में हुई थी। गर्भवती महिलाओं में जीका वायरस भ्रूण में माइक्रोसेफली (एक ऐसी स्थिति जिसमें मस्तिष्क के असामान्य विकास के कारण सिर काफी छोटा हो जाता है) का कारण बन सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News