जाकिर का ढाका आतंकियों के साथ कनेक्शन, शिवसेना बोली- पाबंदी लगाओ

punjabkesari.in Thursday, Jul 07, 2016 - 08:16 AM (IST)

मुंबई: भाजपा की सहयोगी शिवसेना ने इस खबर के बीच विवादास्पद भारतीय इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाईक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की कि ढाका में रेस्तरां पर हमला करने वाले आतंकवादी उनके अनुयायी रहे हैं। शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि उन्होंने देशहित में नाईक और उनके संगठन इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर पाबंदी लगाने की मांग करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री को पत्र लिखा है।   सावंत ने पत्र में लिखा, ‘‘जिन लोगों की भाषा राष्ट्र की एकता के खिलाफ हिंसा का प्रचार करती है, उन पर पाबंदी लगनी चाहिए।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘इस्लाम प्रेम और शांति का पाठ पढ़ाता है लेकिन हर रोज अब हाईअलर्ट का दिन है। मैं गृहमंत्री से अपील करता हूं कि जरूरी कार्रवाई की जाए।’’ उन्होंने लिखा, ‘‘कैसे हमारे देश में छोटे बच्चे आईएसआईएस से जुड़ते हैं? क्योंकि, हो सकता है कि हम कहीं न कहीं विफल हो रहे हैं.....हमें इस स्थिति की गंभीरता का पता होना चाहिए। कट्टर दिमाग अब कोई भी कदम उठा सकता है, इस्लाम के नाम पर वे उन लोगों का वध कर रहे हैं जो आयतें नहीं पढ़ सकते।’’

बता दें कि बांग्लादेश की राजधानी ढाका में हमला करने वाले छह में से दो आतंकी मुंबई के मुस्लिम धर्मगुरु डॉक्टर जाकिर नाइक से प्रेरित थे। इस सूचना के बाद से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) नाइक की गतिविधि और भाषणों की जांच में जुट गई है। जाकिर फिलाहल सऊदी अरब में हैं। वहीं मुंबई पुलिस ने बुधवार को नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन में कई लोगों से पूछताछ की।

वर्ष 2003 में मुंबई के मुलुंड में ट्रेन धमाकों के बाद भी जाकिर पुलिस के रडार पर आए थे। दूसरी ओर नाइक ने अपने पक्ष में सफाई देते हुए कहा कि उनकी बातों का गलत मतलब निकाला गया। उनका कहना था कि हर मुस्लिम को आतंकी होना चाहिए था ताकि वो असामाजिक तत्वों के मन में डर पैदा कर सकें। उनका ये कदापि मतलब नहीं था कि हर मुस्लिम जाकर आतंकी बन जाए। नाइक ने कहा कि सिंगापुर में ओसामा के बारे में दिए गए मेरे बयान से भी छेड़छाड़ की गई है।

ओसामा न तो मेरे लिए दोस्त है और न दुश्मन, मैं तो उसे जानता ही नहीं। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि भारत इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक पर बैन लगा सकता है, अगर बांग्लादेश की ओर से ऐसी कोई मांग की जाती है। रिजिजू ने बताया कि भारत गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम (अनलॉफुल एक्टिविटीज प्रेवेंशन एक्ट) के तहत कार्रवाई कर सकता है। रिजिजू ने बताया कि भारतीय गृह मंत्रालय धार्मिक कट्टरता को बढ़ावा देने वाले सभी माध्यमों पर नजर रखने की योजना बना रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News