''बिना पॉलिटिकल बैकग्राउंड वाले युवाओं का राजनीति में स्वागत है'', लाल किले से PM मोदी का बड़ा ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Aug 15, 2024 - 01:23 PM (IST)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान देशवासियों से राजनीति में परिवारवाद और जातिवाद को लेकर चिंता जताई और एक महत्वाकांक्षी योजना का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि देश को एक लाख ऐसे युवाओं को राजनीति में लाना चाहिए जिनके परिवार का राजनीति से कोई संबंध न हो। उनका मानना है कि इससे न केवल राजनीति में नई सोच आएगी बल्कि लोकतंत्र को भी मजबूती मिलेगी।

परिवारवाद और जातिवाद के चलते लोकतंत्र को नुकसान
प्रधानमंत्री मोदी ने इस पहल को एक मिशन के रूप में प्रस्तुत करते हुए कहा कि राजनीति में परिवारवाद और जातिवाद के चलते लोकतंत्र को गंभीर नुकसान हो रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस योजना के तहत ऐसे युवाओं को राजनीति में अवसर दिया जाएगा जिनका परिवार राजनीति में किसी भी प्रकार से संलग्न नहीं रहा हो। इन युवाओं को ग्राम पंचायत, नगर पालिका, जिला परिषद, विधानसभा या लोकसभा में लाने का लक्ष्य है।

किसी भी दल में शामिल होने का पूरा अधिकार
प्रधानमंत्री ने कहा कि यह आवश्यक नहीं है कि ये युवा किसी एक विशेष दल से जुड़े हों; उन्हें अपनी पसंद के किसी भी दल में शामिल होने का पूरा अधिकार होगा। उनका मुख्य उद्देश्य राजनीति में नई ऊर्जा और विचारधारा का समावेश करना है, जिससे परिवारवाद और जातिवाद के प्रभाव को कम किया जा सके और लोकतंत्र को अधिक सशक्त बनाया जा सके।

इस योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी ने एक मजबूत और निष्पक्ष राजनीतिक प्रणाली की दिशा में एक बड़ा कदम उठाने का इरादा जताया है। उनका कहना है कि इससे राजनीति में ताजगी आएगी और लोकतंत्र को नई दिशा मिलेगी, जो भारतीय लोकतंत्र की समृद्धि में सहायक होगी।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News