चीन में शादी से परहेज कर रहे हैं युवा जोड़े, विवाह पंजीकरण में 498,000 की गिरावट

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2024 - 02:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 2017 के बाद से चीन घटती जन्म दर से जहां पहले ही परेशान है, वहीं अब शादियों के प्रति युवाओं के कम होते रुझान ने उसकी परेशानी को ओर बढ़ा दिया है। जनसांख्यिकी संकट के बीच इस साल की पहली छमाही में चीन में विवाह पंजीकरण में 498,000 की गिरावट दर्ज की गई है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में 1980 के बाद से 2024 में विवाह पंजीकरण सबसे कम रिकॉर्ड दर्ज किए जाने की संभावना है।

12.7 लाख जोड़ों ने लिया तलाक
चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि 2024 की पहली छमाही के दौरान 34 .3 लाख चीनी जोड़ों ने शादी की है, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 498,000 कम है। आंकड़ों के मुताबिक 12.7 लाख जोड़ों ने तलाक भी लिया है। विवाह पंजीकरण डाटा पर नजर रखने वाले एक स्वतंत्र जनसांख्यिकी विशेषज्ञ हे याफू ने भविष्यवाणी की है कि वर्तमान प्रवृत्ति के आधार पर 2024 में विवाह पंजीकरण का वार्षिक आंकड़ा 1980 के बाद से रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ जाएगा। 2014 से विवाह पंजीकरण की संख्या में गिरावट का कारण युवा आबादी में कमी, विवाह योग्य आबादी में महिलाओं की तुलना में पुरुषों की अधिकता, पहली शादी की उम्र में देरी, शादी करने की उच्च लागत और विवाह के प्रति बदलते दृष्टिकोण हैं।

नवजात शिशुओं की संख्या में भी आएगी गिरावट
याफू ने कहा कि 2024 में विवाह पंजीकरण की संख्या में निरंतर गिरावट यह संकेत देती है कि 2025 में नवजात शिशुओं की संख्या फिर से नीचे जाएगी। रिपोर्ट में उनके हवाले से कहा गया है कि युवा आबादी में कमी और कम बच्चे पैदा करने के इरादे जैसे कारकों के कारण, लंबे समय में चीन की जन्म दर में गिरावट की प्रवृत्ति को मौलिक रूप से बदलना मुश्किल होगा। चीन में जनसांख्यिकीय संकट का मुख्य कारण दशकों पुरानी एक-बच्चा नीति थी जिसे 2016 में समाप्त कर दिया गया था, जिसके बाद चीन ने सभी जोड़ों को दो बच्चे पैदा करने की अनुमति दे दी थी। चीन ने 2021 में एक संशोधित जनसंख्या और परिवार नियोजन कानून पारित किया, जिसके तहत चीनी जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दी गई। सरकार ने लोगों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रोत्साहनों की घोषणा की है, जो स्पष्ट रूप से बढ़ती लागतों के कारण जोड़ों की अधिक बच्चे पैदा करने की अनिच्छा को दूर करने का एक प्रयास था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News