चीन के राष्ट्रपति ने मोदी को लेकर मानी ये बात !

punjabkesari.in Tuesday, Aug 08, 2017 - 12:40 PM (IST)

वाशिंगटन: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत का हितैषी मानते हैं। उक्त विचार एक शीर्ष अमरीकी चीनी विशेषज्ञ के हैं। सेन्टर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (CSIS) की बोनी एस ग्लेसर ने साक्षात्कार में कहा, मेरा मानना है कि शी चिनफिंग प्रधानमंत्री मोदी को एक ऐसे नेता के रूप में देखते हैं, जो भारतीय हितों के लिए खड़े रहना और क्षेत्र में चीन को रोकने के इच्छुक अन्य देशों, खासतौर से अमरीका और जापान के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है  इसी बात से चीन चिंतित है। एशिया के लिए वरिष्ठ सलाहकार और वाशिंगटन डीसी स्थित शीर्ष अमरीकी थिंक टैंक  CSIS में चाइना पावर प्रोजैक्ट की निदेशक ग्लेसर का मानना है कि चीन को भारत के साथ अपने तनावपूर्ण संबंधों से कुछ लाभ होता नजर नहीं आ रहा है। उन्होंने कहा, शुरुआत में शी चिनफिंग दिल्ली गए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रिश्ते कायम करने की कोशिश की।

शी चिनफिंग को उम्मीद थी कि भारत ऐसी नीति अपनाएगा, जो चीनी हितों को चुनौती नहीं देगी, लेकिन दक्षिण चीन सागर में उनकी गतिविधियां जारी रहने के कारण ऐसा नहीं हो पाया। डोकलाम में घटनाक्रमों पर करीबी नजर रख रही ग्लेसर ने कहा, हिंद महासागर और अन्य समुद्री क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच जाहिर तौर पर मतभेद हैं।

गौरतलब है कि चीन ने भारत-भूटान-चीन सीमा के समीप सड़क निर्माण शुरू किया था जिसका निर्माण कार्य भारतीय सेना ने रुकवा दिया था। इसके बाद 16 जून से ही डोकलाम में भारत और चीन के बीच गतिरोध बना हुआ है। ग्लेसर ने कहा कि चीन लंबे समय में अपने लिए भारत को एक मुख्य चुनौती मानता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News