Vinesh Phogat की चमकी किस्मत, सरकार ने 4 करोड़ इनाम और सरकारी नौकरी देने का किया ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2024 - 11:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: हरियाणा की सैनी सरकार ने विनेश फोगाट को 4 करोड़ इनाम देने की घोषणा की है। इसके साथ सरकार विनेश को सरकारी नौकरी भी देगी। इसके अलावा  मुख्यमंत्री नायाब ने कहा, पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल में निराशाजनक अयोग्यता के बाद गुरुवार को सेवानिवृत्ति की घोषणा करने वाली पहलवान विनेश फोगाट का उनके गृह राज्य हरियाणा पहुंचने पर "एक पदक विजेता की तरह" स्वागत और सम्मान किया जाएगा। 

उन्होंने यह भी घोषणा की कि हरियाणा सरकार ओलंपिक पदक विजेता को दिए जाने वाले सभी पुरस्कारों और सुविधाओं के साथ उनका स्वागत करेगी, मुख्यमंत्री ने फोगट को “चैंपियन” कहा, क्योंकि उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और कुश्ती के फाइनल मुकाबले में जगह बनाई। 

सैनी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन किया और ओलंपिक के फाइनल में प्रवेश किया। किन्हीं कारणों से वह भले ही ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई हों लेकिन वह हम सभी के लिए चैंपियन हैं. हमारी सरकार ने फैसला किया है कि विनेश फोगट का एक पदक विजेता की तरह स्वागत और सम्मान किया जाएगा”।

विनेश को हरियाणा सरकार से क्या मिलेगा इनाम?
अपनी खेल नीति के अनुसार, हरियाणा सरकार ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेताओं को 4 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 2.5 करोड़ रुपये का पुरस्कार देती है।

विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास ले लिया 
29 वर्षीय विनेश फोगाट ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय कुश्ती से संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि उनमें अब इसे जारी रखने की ताकत नहीं है। यह निर्णय पेरिस ओलंपिक में बुधवार के स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले 100 ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित किए जाने के बाद आया, उन्होंने सोशल मीडिया पर अपना निर्णय साझा किया और अपने समर्थकों से माफी मांगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News