विश्व जल दिवस: कैच द रेन' अभियान की कल शुरुआत करेंगे PM मोदी, जल संरक्षण पर होगा जोर

punjabkesari.in Sunday, Mar 21, 2021 - 02:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को विश्व जल दिवस पर देशव्यापी कार्यक्रम ‘कैच द रेन’ अभियान की शुरुआत करेंगे। ‘कैच द रेन’ अभियान को देशभर के 718 जिलों में एक साथ शुरू किया जाएगा। पीएम मोदी इस दौरान हर जिला मुख्यालय पर जल संरक्षण से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों और गैर सरकारी संगठनों के कार्यकर्त्ताओं के सम्मेलन को वर्चुअल तरीके से संबोधित करेंगे। बता दें कि फरवरी में मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने जल संरक्षण के लिए ‘कैच द रेन, व्हेन इट फॉल्स, वेयर इज फॉल्स’ नारा दिया था।

PunjabKesari

क्यों मनाना पड़ रहा है विश्व जल दिवस
आज से काफी साल पहले छोटे-छोटे गांवों में नदी, नहर और तालाब दिखाई देते थे। तब पानी की इतनी अतिवृष्टि हो जाती थी कि गांव के गांव डूब भी जाया करते थे लेकिन धीरे-धीरे जैसे शहरों और नगरों का निर्माण शुरू हुआ तो पानी की बर्बादी भी होने लग गई। आज तो हालात ऐसे हैं कि गांवों में सारे ताल-तलैया तक सूखते जा रहे हैं। गर्मियों में देश के कई हिस्सों में तो हालात इतने बद्दतर हो जाते हैं कि लोगों को पीने तक के लिए पानी नहीं मिल पाता है।

PunjabKesari

भारत ही नहीं दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां पीने के लिए लोगों को साफ पानी तक नहीं मिलता। पानी के घटते स्तर और शुद्ध पीने का जल नहीं मिलने के कारण विश्व जल दिवस मनाने का फैसला लिया गया। पर्यावरण और विकास संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन ने 1992 में पीने के पानी के अस्तित्व को लेकर एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने का फैसला किया और इस तरह 22 मार्च 1993 को पहला विश्व जल दिवस मनाया गया। इसके बाद से हर साल विश्व जल दिवस मनाया जाता है ताकि आने वाली पीढ़ियां पानी के महत्व को समझें और उनको पीने योग्य स्वच्छ पानी मिल सके।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News