नौ बार रिसायकल होने वाली पैकेजिंग सामग्री का विश्व का पहला संयंत्र गुजरात में शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 06:41 PM (IST)

अहमदाबाद: आस्ट्रियाई मूल की दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फ्लेक्सिबल पैकेजिंग सामग्री निर्माता कंपनी कान्सटैंशिया फ्लेक्सिबल ने अपने नौवें भारतीय संयंत्र का गुजरात में उद्घाटन किया जो नौ बार रिसायकल होने वाली पैकेजिंग सामग्री बनाने वाला विश्व का पहला संयंत्र है। आस्ट्रिया की भारतीय राजदूत सुश्री बी ओ वाल्शोफर ने अहमदाबाद के साणंद तालुका के मोरैया गांव के निकट इस संयंत्र का उद्घाटन किया। दुनिया के 16 देशों में 38 संयंत्र और 1 अरब 60 करोड़ यूरो के कारोबार वाली वियना स्थित कंपनी के सीईओ अलेक्सांडर बॉमगाटर्नर ने पत्रकारों को बताया कि इसके साथ ही गुजरात में कंपनी के कुल दो संयंत्र हो गए हैं। 

नए संयंत्र में बनने वाला उत्पाद अपने तरह का विश्व का इकलौता है और इसने फ्लेक्सिबल पैकेजिंग की दुनिया में एक नये युग की शुरुआत की है। ब्रिटानिया, हिन्दुस्तान यूनीलीवर, अमूल, टोरेंट फार्मा, जाइडस आदि जैसे कंपनियों को अपनी पैकेजिंग सामग्री आपूर्ति करने वाली उनकी कंपनी आने वाले समय में अपने मौजूदा अन्य संयंत्रों में भी इकोलैम नाम के इस उत्पाद का उत्पादन करेगी। 

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि भारत में मौजूदा सरकार की प्लास्टिक संबंधी नीति उनके कंपनी के लिए सही है। भारत में पांच साल पहले प्रवेश करने वाली कंपनी का वृद्धि दर अन्य देशों से बेहतर है। कंपनी का चीन में कोई संयंत्र नहीं हैं और यह वहां प्रवेश की इच्छुक भी नहीं। भारत में इसका कुल कारोबार पिछले साल 950 करोड़ रुपए का रहा है। गुजरात संयंत्र के जरिए दक्षिण अफ्रीका और विभिन्न यूरोपीय देशों को निर्यात भी किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News